मुअम्मर गद्दाफी के शासन में लीबिया के नागरिकों को मुफ्त मिलती थी ये सात सुविधाए, तुर्की और ईरान अब तक पीछे

ऐसे तो हर देश अपने नागरिकों की मदद करने के लिए कई तरह के निय’म को भी ला’गू करता है और बहुत सी से’वाए भी उप’लब्ध कराता है। 41 साल लगातार ली’बिया के शाषन करने वाले मुअ’म्मर अल गद्दा’री का काम साल 2011 में नाटो फ़ौ’ज के लीबि’या के दा’खिल के साथ ख’त्म कर दिया गया।

ली’बिया के राज्य में यह पहली बार ही किसी ने इतना सम’य तक शास’न किया होगा। गद्दा’री के दौर में ली’बिया में हा’लात :- घर को ‘मा’नव अ’धिकार में शा’मिल करना- गद्दारी के काल मे लीबि’या में हर ली’बियाई के पास अपबा घर ही, इसकी वकालत गद्दारी मा’नव अ’धिकार के तौर पर भी किया करते थे।

muammar gaddafi

उन्होंने अपनी किताब Green Book में लिखा है कि घर एक एकल की प्रा’थमिक जरूरत होती है। यह किताब साल 1975 में सभी लि’बियन्स द्वारा पढ़ी जाने की लिए छपी थी। मुफ्त शि’क्षा और मेडि’कल सु’रक्षा :- गद्दारी के काल मे स्वस्थ सुविधाओ समेत आरव और अफ्रीका में उच्च श्रेणी ने से थी। अगर कोई शख्स पढ़ाई को जारी रखते हुए वि’देश में पढ़’ना चाहता तो उसे बाहर का ख’र्चा भी दे दिया जाता था।

कृ’षि व्यवसा’य करना मुफ्त था :- अगर कोई ली’बिया नाग’रिक कृ’षि व्यव’साय शुरू करना चाहता तो सरका’र की त’रफ से उसे मु’फ्त ज’मीन , खे’ती , उपकरण, बी’ज और प’शु दिए भी जाते थे। स’स्ता पे’ट्रोल :- गद्दारी के शासन में पेट्रोल सस्ता था।

muammar gaddafi

तब लीबि’या में पेट्रो’ल का दम 0.14 डॉलर यानी कि 11 रूपए भारती’य रकम के हिसाब से था। इसके अलावा बि’जली मु’फ्त थी, नवजा’त शि’शुओं की माँ को भत्ता दि’या जाता था और दुनि’या का सबसे बड़ा सिंचाई निर्मित प्रोजे’क्ट भी इन्हें के शासन में था।

Leave a Comment