अब महान मुक्केबाज मोहम्मद अली के नाम से जाना जायेगा अमेरिका का यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानिए

मोहम्मद अली वो एक ऐसे मुक्के’बाज है जिन्होंने अपनी पहचान को बनाया है। वो अमे’रिका के पेशावर मु’क्केबाज के अलावा तीन बार हैवी’वेट चे’म्पियन भी रहे है। उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा हैवीवेट मु’क्के’बाज भी कहा जाता था। इसके द्वारा उन्हें बीबीसी से स्पोर्ट्स पर्स’ना’लिटी ऑफ डसें’चुरी

और स्पो’ट्र्स ईलेस्टर्स द्वारा स्पोट्ममेम्स ऑफ द सें’चुरी के ख़ि’ताव से भी न’वाजा जा चुका है।अली इकलौते ऐसे हैवी’वेट चे’म्पियन थे।जिन्होंके3 बार’लेनियल चेम्पि’यन भी जीते है। यह खि’ताब उन्हीने साल 1964, 1974, 1978 में जीते थे। उन्हें कई फाइटर की वजह से महानतम मुक्के’बाज भी कहा जाता है।

muhammad ali boxer

जिसमे फा’इट ऑ’फ द सें’चुरी, सुप’र फाइ’ट2, थ्रीला इन म’नीला थी।अली ने साल 1964 में इस्लाम कुबूल किया और अपना पुराण नाम दास से अ’ली कर लिया था। उन्होंने साल 1981 में मुकेक’बाजी से भी सन्यास ले लिया था।

अली अपनी किता’ब में लिखते है कि उन्हें अपने पिता ने एक साइकिल को उन्हें गिफ्ट किया वो चोरी हो गई। उन्होंने इसकी ख़बर पुलिस को दी और कहा कि उस चोर को सजा मिल’नी चाहिए।पुलिस वाले ने कहा कि इसके लिए आपको बॉ’क्सिंग

muhammad ali boxer

सी’खना चाहिए जब वही से उन्हीने इसको अपना जन्म जुनून बना लिया। अमेरिका ने एक एय’रपोर्ट का नाम बदलकर मो’हम्मद अली भी रखा है। अब यह मो’हम्मद अ’ली अंत’रास्ट्रीय ह’वाई अड्डा भी कहा जाने लगा है।

Leave a Comment