क्रो’ना सं’क’ट : मु’स्लि’म दे’श ने की इ’ट’ली की बड़ी म’दद, 1000 बेड का हॉ’स्पि’टल ब’नाकर दि’या और ..

क्रो’ना वा’य’र’स से दुनि’या के पावर फुल देश कहे जाने वाले दे’शों का बु’रा हाल।है । चाहे अमे’रिका हो , इ’टली हो , स्पे’न हो या ज’र्मनी हो । सभी देशों में ला’खों लोग ‘क्रो’ना सं’क्र’मि’त नि’कल चु’के है और दुनि’या ‘भर में म’र’ने वा’लों का आंकड़ा 1 लाख से पार कर गया है । दुनिया मे सबसे अच्छा’ है’ल्थ सि”स्टिम रखने वाले देशों में शु’मार अमेरिका, इटली,स्पेन अस’हाय नजर आ रहे है ।

इन सभी देशों की स्थ’ति नियं’त्र’ण से बा’हर है और ला’खों’ लोग सं’क्र’मि’त हो चुके है । कोरो’ना वाइ’रस से इट’ली में मौ’त आं’कड़ा 18 हजार से भी ऊपर बता’या जा रहा है। इट’ली में सर’कार ने ग’गैर वा’जिब वज’ह से घ’र से बाह’र नि’कलने वालो पर करीब 2 लाख 49 हजार रुप’ए का जु’र्मा’ना लगाए जा’ने का आ’देश भी दिया है।

इटली के विदेश मंत्री लु’इगी दी मि’यो ने covid 19 म’हा’मा’री के खि’लाफ रोम की लड़ाई में मद’द के लिए क़’तर का धन्य’वाद कहा है। बता दे कि दो’हा ने 1000 बेड वाले अलग अलग दो अस्प’ताल इ’टली को दा’न दे दिए है।को’रोना ‘वाय’रस के ‘ लड़ा’ई में यूरो’प की म’दद करने के लिए ख’ड़ी रा’ज्य पह’ला ‘अरब दे’श नही है।

इस हफ्ते की शुरु’आत में ये पता चला है कि सं’यु’क्त अ’र’ब अमी’रात ने अपने Excel ल’न्द’न कें’द्र को ब्रि’टिश’स्वा’स्थ्य’ सेवा एनए’चएस के लिए एक क्षेत्र अस्प’ताल के रूप में उपयो’ग करने के लिए निःशु’ल्क” ऋ’ण दिया था। इ”टली’ में अब तक को’रो’ना के 135,586 मामलो की पु’ष्टि हो गई है।’

यूरो’पीय दे’श इट’ली के हा’लात’ तेजी से बिग’ड़ते हुए दिख रहे है। मौ’त के मा’मलों में इट’ली ने ची’न को भी पी’छे छो’ड़ दिया है इसके अला’वा भी लोम्बा’रडी प्रा’न्त में लोक डाउ’न ला’गू करने के लिए से’ना को भी ‘बुला’या गया था। इट’ली के ये प्रान्त शुरु’आत के दि’नों में स’बसे ज्यादा प्रभ’वित माना जा रहा था जहाँ पर को’रोना का स’बसे पहले म’री’ज पाया गया था।

Leave a Comment

close