मु’स्लिम खिलाड़ियों ने जीता दुनिया का दिल, क्रो’ना वा’यरस से लड़ने के लिए दिया बड़ा दान और ..

कोरो’ना वाय’रस अब एक वै’श्विक म’हामा’री बन चुकी है, WHO भी इस वा’य’रस को म’हा’मारी घोषि’त कर चुका है। इस महा’मारी के मद्दे’नजर रखते हुए दुनिया भर के कई देशों की सर’कारों ने इस वा’यरस से बच’ने के लिए अपने अपने दे’शों को पूरी तरह से ब’न्द करने का फैसला किया था, जिसे हम लोक डाउन के नाम से जानते है । भारत में लोक डाउन 21 दिनों के लिए किया गया, इसने देश के नाग’रिकों को घर से निक’लने पर पूरी तरह पा’बन्दी’ है सि’वाय मेडि’कल और खाने पीने की वस्तु’ओं को लेने जाने के अ’लावा ।

इसके अलावा कई इलाकों में क’र्फ्यू भी लगाया गया है। ज’नता क’र्फ्यू 22 मार्च को लगाया गया था। उसके बाद ही सरकार ने 21 दिन का सम्पूर्ण लो’क डाउ’न कर दिया है। इस वाय’रस’ के सं’क्र’मित लोगो की संख्या करीब 12 लाख से भी ज्यादा पहुँच चुकी है। जबकिं म’र’ने वालों की संख्या 50 हज़ार के करीब पहुँच चुकी है इसी बीच बांग्लादेश के क्रिकेटरों ने अपने मासिक वेतन का आधा हिस्सा सरकारी को’ष में दा’न करने का फैसला किया है।

पूरा देश को’रो’ना वा’यर’स की म’हा’मारी से’ जूझ रहा है। ढाका ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि करीब 27 खिलाड़ी अपनी मा’सिक वे’तन का आधा हिस्सा’ दान कर रहे है। उनमे से 17 खिला’ड़ी बीसीबी अनुबंध सूची में शामिल है और इसके अलावा 10 खिलाड़ी हाल ही में राष्ट्रीय टीम में खेले है। बांग्लादेश में भी इस वाय’रस का प्रको’प ब’ढ़ता जा रहा है। इन क्रिकेटरों ने कहा है कि हम सोशल मीडि’या में लोगो को जाग’रूक कर रहे है कि वो इस ‘महा’मा’री को रोकने के लिए आव’श्यक कदम उठाए।

क्रिकेटरों का कहना है कि हमारे पास 27 खिलाड़ी है। हम लोगो के राशि करीब 25 लाख हो सकती है। हो सकता है कि8 ये राशि को’रो’ना वा’यर’स से लड़ने के लिए पर्याप्त नही है। लेकिन हम सभी एक साथ अपने स्वयं का योगदान कर सकते है। ऐसा होता है तो संयु’क्त रूप से ये एक बड़ा कदम हो सकता है इस वा’य’रस से लड़ने के लिए। चीन के बाद इटली में करीब 24 घण्टो में 10,00 मौ’त हुई है।\

इसके अलावा भी कई देशों जैसे स्पेन, इटली, अमेरिका और ब्रिटेन के ‘कोरो’ना के संक्र’मण के माम’लों में तेजी देखी गई है और हज़ारों की मौत हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्राल’य के मुताबिक भारत मे को’रो’ना वाय’रस से 80 से अधिक लोगो की मौत हो गई है, जबकि पॉ’जि’टिव मामलो की संख्या 6400 से ज्यादा हो गई है। भा’रत सर’कार ने कोरोना महामारी के चलते लोगो की सुवि’धा के लिए दवा’ओं की होम डिली’वरी की अनुमति दी है।

Leave a Comment

close