मु’स्लिम यात्री को प्लेन से उतारना पड़ा भारी, अ’मेरिका ए’यरलाइन को हुआ करोड़ो का नु’कसान और मिली ये क’ड़ी स’ज़ा

मु’स्लिम समा’ज के साथ भेद’भाव किया जाना एक आम बात हो गई है। मु’स्लिम समाज में ऐसा हर रोज और हर दिन कोई न कोई से एक मामला सामने आ जाता है। चाहे वो भारत में हो या फिर दूसरे मुल्कों में हो यह एक आम बात हो गई है कि मु’स्लिमों के साथ गलत खबरे या बु’रा सुलू’क होता है । एक खबर ऐसी आई है, जो हैरान करने वाली है ।

आप एय’रलाइन में सफर करते होंगे लेकिन आपने किसी न किसी के साथ तो भे’दभा’व होते हुए देखा होगा । एक खबर के अनुसार मुस्लि’म समाज के 3 यात्रियों को एय’रलाइन में यात्रा नही करने दिया गया ।’यात्रियों ने इसकी शिकायत की तो उन्हें हर्जाने में बड़ी रकम मिली है । एयरलाइंस में सफर के दौरान विमान से यात्रियों को उतारने के लिए एयरलाइन पर $50,000 का बड़ा जु’र्मा’ना लगा है ।

हालांकि , यह मु’स्लि’म विरो’धी कट्ट’रता को साफ दिखता है, यात्रियों के साथ हुए सु’लूक को भी काफी गं’भीरता से देखा जा रहा है । एयरला’इंस को अदा’लत में गए औऱ केस जीत गए है । अमेरिकी परिवहन विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी एक सह’मति आदेश के अनुसार, एयर’लाइन ने इन यात्रि’यों के खि’लाफ भेद’भा’व के आरो’पो से इन’कार किया।

एयरला’इन ने तर्क दिया कि इसने यात्रियों के व्यवहार के आधार पर काम किया, न कि उनकी पहचान और इसके कर्म’चारियों ने काम किया। सीए आई आर की सिन’सिनाटी शाखा के कार्यकारी निदेशक करने में बताया कि डेल्टा ने पिछले साल 4.8 बि’लियन डॉलर कमाए थे।

उनके लिए 50,000 डॉ’लर का जुर्मा”ना लगाया है । बता दे, मुस्लिम यात्री के साथ ग’लत व्य’वहार किया गया था और इसके हर्जाना भी एयर’लाइन दिया गया है । आपको बता दे, देश में भी इस प्रकार की घट’नाए पिछले कई सा’लों से जारी है, जो आज भी दिखाई देती है। जिस प्रकार से एयर’लाइन पर भारी जुर्मा’ना लगा वैसा किसी घटना का कोई उम्मी’द नहीं दिखता है।

Leave a Comment

close