48 घंटे में नाहरू खान ने किया ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन का आ’विष्कार, मुख्यमंत्री ने कहा शुक्रिया

कहते है आवश्यकता अविष्कार की जननी है । आज जब पूरा देश क्रो’ना वाय’रस से परेशा’न है । उसको रोकने के लिए हर सम्भव कोशिश हो रही है वही इस वा’यर’स को रोकने के लिए सेनेटा’इजर महत्वपूर्ण हो चला है । कम से कम समय में देश के सभी लोगो को सेने’टाइजर का काम करना भी किसी चु’नोती से कम नही है । इस कार्य को करने के लिए अग्निशमक यंत्रों के साथ साथ सफाई कर्म’चारियों की भी मदद ली जा रही है लेकिन सभी लोगों और जग’हों को से’नेटाइज करना सम्भव नही ।

लेकिन को’रो’ना वाय’र’स को नि’पटने के लिए सेनेटा’इजर म’शीन बनाने को लेकर इस मु’स्लिम शख्श की देश के हर एक कोने में से मिसाल पेश हो रही है। इसके अलावा भी नई नई तर’कीबें भी सामने आ रही है। ‘को’रो’ना म’हा’मा’री से लड़ने के लिए कोई जरूरत’मंद लोगों की मदद कर रहे है तो कोई अपने राज्य और नाग’रिकों की मदद को आगे आए है । एक ऐसी ही कहानी हम आपके सा”मने रख रहे है।

मध्यप्रदेश के मंद’सौर जिले के नाहरु खान ने को’रो’ना वा’यर’स से निपटने के लिए ऑटो’मेटिक सेने’टाइजर मशी’न बनाकर अस्प’ताल को दान दी है। बता दे कि उन्होंने इस मशी’न को 48 घण्टे में पूरा किया है । इन्होंने इसको अपनी मेह’नत, काबि लियत के द’म पर बनाया है। इनके बनाने में ला’गत डेढ़ लाख रुपए की आई है। उन्होंने बताया है कि ये को’विड 19 से लड़ने के लिए हमारी मद’द करेगी।

बता दे कि अभी तक मंद’सौर जिले में लोग सेनेटाइ’जर के उपयोग के लिए हाथ ही साफ करते है। नाहरु खान की ओर से बनाई गई इस मशीन में एक टन’ल बनाई गई है। सबसे पहले इस टनल में से होकर गुजरना होता है । इसके अंदर 6 स्प्रे लगे हुए है जो अंदर जाते ही शुरू हो जाते है। पूरी तरह से व्य’क्ति पर छिड़’काव करने के बाद ये स्प्रे बाहर निकलते ही ऑटोमेटिक बन्द हो जाते है।

इस मशीन में 100 लीटर सेनेटाइजर का टैंक लगा हुआ है। ये मशीन करीब 250 से 350 लोगो पर स्प्रे कर सकती है। इस मशीन में से एक मिनट में करीब 15 लोग निकल सकते है। इनके क’पड़े और समान भी खराब नही होता है। नाहरु खान को सीएम शिवराज चौहान ने उन्हें ट्वीट कर सला’म किया है। सीए’म ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि’ मानवता के कल्याण के लिए एक इच्छ’शक्ति होती है।

नाहरु खान जी को’विड 19 से लड़ाई मी आपके रच’नात्मक सहयोग के लिए आभारी हूं, आपके जज्बे को सा’लाम।’ बता दे कि नाहरु खा’न इससे पहले भी कई उपक’रण बना चुके है। पहले उन्होंने पशु’पति ‘नाथ मं’दिर और नाल’छा मा’ता मं’दिर में एक ऑटोमेटिक जनरेटर दान किया था। इसका इस्ते’माल मं’दिर प्रशा’सन की ओर से किया जा रहा है। सरकार की ओर से एक मुहिम चलाई जा रही है जिसमे हर जिले को से’नेटा’इज किया जा रहा है।

Leave a Comment

close