ज्यादा नमक खाने से हो सकता है ये नु’कसान , घट सकती है आपकी उ’म्र और …

नमक खाने से स्वाद बढ़ता है और खाने को स्वादिष्ठ बनाता है। हम अक्सर कई बार ये देखते है कि कई लोग खाना खाने से पहले ‘नमक का इस्तेमाल करते है या खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते है। क्या आपको पता है नमक खाने से नु’कसान हो सकता है ? जी हाँ आप सही पढ़ रहे है ज्यादा नमक खाने से आपकी से’हत पर असर पढ़ता है। इससे आपको कई बि’मारीयों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आप ज्यादा न’मक खाते है तो सावधान हो जाए , इससे आपकी उम्र भी घ’ट सकती है।

एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई है कि दोगुना नमक लगातार इस्तेमाल करने से उम्र क’म हो जाती है , इससे कारण वो इस दु;निया से च’ला जाता है। यह शोध अमेरिका सरकार के सेंटर्स फॉर डिजीज कन्ट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा कराया गया। शोध में बताया गया कि फास्ट फुड व डिब्बा बंद खाना खाने के कारण लोग पहले से ज्यादा नमक खा रहे है और इसका लोगें को पता भी नहीं लग रहा है। दरअसल न्युयार्क के हेल्थ कमिश्नर थमस इससे सम्बधित एक रिसर्च कर रहे है। वह शहर के रेस्त्रा में एक अभियान चला रहे है। वह डिब्बा बंद खाने में क’म नमक इस्तेमाल करने के लिए एक अभियान चला रहे है।

वह कहते है कि पिछले 5 वर्षो से वह इस अभियान को चला रहे है। उनका ऐसा मा नना है कि अब करीब 25 फीसद इसमे क;मी आई है। शोध में ये बताया गया है कि नमक ज्यादा खाने से बॉडी को नु’कसान पहुँचाता है। थॉमस ने इसका उपाय ये ब ताया है कि नमक की मात्रा को कम कर दी जाए, जिससे शरीर को नुकसान होगा। उन्होनें ये भी बताया है कि ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। जिस से दिल को नुकसान होता है और कई बि’मारियों पैदा होती है। अधिकांश लोग यही जानते है कि नमक स्वास्थय के लिए लाभदायक होती है। लेकिन अधिक खाने से आपकी उम्र भी घ’टती है।

Leave a Comment

close