ना’गरिकता का’नून पर गु’स्सा हुए नसरुद्दीन शाह,बोले- मैं ड’रा नहीं चिं’तित हूँ, मेरे पास बर्थ’सर्टी’फिकिट नहीं

ना’गरिकता संशोध’न का’नून को लेकर वि’रोध प्रद’र्शन का माहौल हर तरफ गर’मा रहा हैं। इस कानू’न का विरो’ध होते हुए करीब 1 महीने से ज्यादा हो गया है ।लेकिन अभी तक यह प्रदर्श’न थमने का नाम नही ले रहा है। सबसे पहले इस का’नून का वि’रोध पूर्वो’त्तर राज्यो में शुरू हुआ। इस के बाद दिल्ली, कर्नाटक, प्रयागराज, त्रिपुरा, तमिलनाडु , राजस्थान सभी राज्यो में इसका वि’रोध जारी हैं।

नाग’रिकता का’नून पर बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता नसुर’रूद्दीन शाह का एक बड़ा बयान आया है। अपने बयान में कहा है कि सरकार लोगों को नागरि”कता साबित करने के लिए मजबूर कर रही है। नसरुद्दी’न ने कहा मेरे पास तो जन्म’प्रमाण पत्र भी नही है और अब मैं इसे बनवा भी नही सकता। भारत मे 70 साल रहने के बाद भी मैं खुद को भा’रतीय साबित नही कर पाया तो पता नही क्या होगा।

इससे पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि बड़े कलाकार राजनी’तिक मा’मलों पर बो’लने से डर’ते है। उन्होंने कहा, बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे नेता है जो राजनीति मामलों में अपनी बात को रखते है। बयान में आगे कहा एक अभिनेता के राजनी’तिक दर्शन को उनके द्वारा चुनी गई फिल्मो’ से पहचाना जा सकता है। ना’गरि’कता का’नून के वि’रोध में कई बॉलीवुड फ़िल्म स्टार सामने आए है।

इस कानून को 11 दिसम्बर को लो’कसभा से पारित किया गया था। इसके बाद 12 दिसम्बर को राष्ट्र’पिता ने हस्ताक्षर के बाद इसको एक का’नून बना दिया गया। इस कानून में अफ’गानिस्तान, बांग्लादेश , पाकिस्तान से हिन्दू समेत 6 ध’र्मो के उन लोगों को भारत की ना’गरिकता देने का प्रावधान है।इस कानू’न में मु’स्लिम स’माज का कोई लेना देना नही है। इस कानू’न के खिलाफ मु’स्लिम स’माज को नाग’रिकता नही दी जाएगी।

Leave a Comment

close