नायला कयानी: 8,000 मीटर की चढ़ाई करने वाली बनी पहली मुस्लिम महिला, रचा इतिहास

किसी भी मु’श्कि’लों में रहकर सपने साकार कर पाना भी बहुत बड़ी बात होती है। एक ऐसा ही का’रनामा कर दिखाया है एक मु’स्लिम महि’ला ने। इन मु’श्किलों में बावजूद भी वो 8,000 मीटर चढ़कर उस जगह पर पहुँच गई है जहाँ से अब उनका नाम इति’हास के पन्नो में दर्ज भी हो गया है।

नायला पाकिस्तान की रहने वाली है जो कारा’कोरम में ग्रेशर बरम की 2 चोटी पर भी पहुँच गई है। खास बात यह है कि इस चोटी को फतह करने के कुछ महीने पहले ही उन्होंने एक बच्चे को जन्म भी दिया था। उनकी डिली’वरी के कुछ ही महीनों के बाद इस तरह का का’रनामा कर पाना बहुत ही ज्यादा है’रान भी है।

nayla kayani first pakistani woman

उन्हीने कहा है कि मैं एक बॉ’क्सर और फाइ’टर भी हूं। आगे बताया है कि उन्हें उस बात की उम्मीद थी कि वो 8,000 मीटर की चढ़ाई भी कर सकती है। उन्हें इस बात पर पूरा यकीन था।आपको बता दे कि नायला से पहले अब तक किसी भी पा’किस्ता’न महिला ने इस शिखर को फतह नही किया था।

8000 मीटर चढ़ने वाली वो पहलीं पा’कि’स्तानी महि’ला भी बन गई है।नायला कयानी पा’किस्ता’न के पंजाब प्रांत के रावलपिंडी के गुज्जर खान इलाके के एक कंजरवेटिव परिवार से भी ताल्लु’क रखती है। उन्हीने ब्रिटेन से एयरस्पेस की

nayla kayani first pakistani woman

इंजीनि’यरिंग की पढ़ाई भी की है। इस क्षेत्र में काम भी किया है। हालांकि वो फिलहाल वो दुबई में अपने पति के साथ रह भी रही है। जहां वो बैंकिंग के क्षेत्र में भी काम भी करती है ।

Leave a Comment