अम्बानी-TATA से रईस था ये निज़ाम उस्मान , जिसने दिया था देश को 5000 टन सोना दान ! जानिए सच्चाई

Spread the love

देश के सबसे अमीर बड़े आदमी भले ही आज मुकेश अम्बानी हो ,लेकिन भारत के अब तक के सबसे बड़े आदमी के तौर पर हैदराबाद के अंतिम नि’जाम उ’स्मान अ’ली खा’न का नाम बड़े ही स’म्मान के साथ लिया जाता है। ब्रि’टि’श अ’खबार ‘द इं’डि’पेंडेंट’ की एक अखबार के अनुसार हैदराबाद के नि’जाम की कुल संपत्ति 236 अरब डॉ’लर आंकी गई थी,जबकि आज मुकेश अम्बा नी की सं’पत्ति 29.9 अरब डॉलर ही है।

बता दे , नि’जाम का 80 की उम्र में 1967 में नि’ध’न हो गया था। नि’जाम के पास एक समय भारत से ज्यादा दौ’लत थी, लेकिन आज उनकी फैमिली गु’मनाम तरीके से जिंदगी जी रही है। नि’जाम के ग्रेड सन मुकर्रम जहाँ उनके आखरी वारिस है मीडिया के मुताबिक आज उनकी फैमिली तुर्की में एक छोटे से फ्लेट में रह रही है। भारत सरकार को 5000 किलो सोना दिया था।

nizam usman ali

चीन से 1965 वा’र के दौरान भारत फाइनेंशियल काफी तरीके से क’मजोर हो गया था। इस दौरान ही नि’ज़ाम आगे आए थे। जानकारी के अनुसार के निज़ाम ही मदद के लिए आगे आए थे। ऐसे में, तत्कालीन P M लाल बहादुर शास्त्री ने ख’तरो से निपटने के लिए देश के बड़े बड़े लोगो से फा’इनेंशियल हेल्प के लिए अपील भी की थी। तब उस्मान अली खान ने भारत सरकार को 5000 किलो सोना ने’शनल डि’फेन्स फं’ड में दिया था।

आज तक़रीबन इतने सोने की कीमत 1609 करोड़ बताई जाती है। आपको बता दे ,1340 करोड़ रुपए का पे’प’रवेट इस्तेमाल करते थे निजाम। कहा जाता है कि निजाम 1340 करोड़ की कीमत का डा’यमंड वाले पे’प’र’वेट के तौर पर किया करते थे। मोति यों और घोड़ो को लेकर उनके शौक की आज भी हेदराबाद के आस पास उनकी कहानियां सुनने को मिलती है। हैदराबाद के निजाम का शासन मुगल निजामशाही के तौर पर 31 जुलाई 1720 को शुरू हुआ था।

इसकी नीव मीर क’म’रुद्दीन खान ने रखी थी उस्मान अली खान इस डा’यनेस्टी के आखरी निजाम थे। निजाम एक और चीज के लिए बहुत फेमस थे। निजाम की कितनी बीवी और कितने बच्चे है यह हि’साब लगाना काफी मुश्किल है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकतर मामलो में ये मामले ग;ल’त पाए गए थे। कहा जाता है की नि’जाम अपने पे कम खर्च करते थे। हैदराबाद के नि’जाम अमीर होने के साथ साथ कं’जूस भी थे।

usman ali

नि’जाम ने अपनी लाइफ में 35 उम्र तक एक ही टोपी पहनी थी और कभी अपने कपड़ों पर प्रेस नही करवाते थे। वो टी’न की प्लेट में खाना खाते थे और बहुत स;स्ती सिगरेट भी पीते थे। इतने ज्यादा अमीर सख्स ने कभी भी सि’गरेट का पैकेट नहीं खरीदा। निजाम खान के वारिस अपनी जिंदगी गुमनाम तरीको से जी रहे है क्योंकि निजाम ने अपने बेटों में से किसी को अपना वा;रिस नही चुना। बाद में मु’कर्रम को ग्रेड सन बनाया था।

बता दे , इनकी माँ तुर्की की है। मुकर्रम इस समय मे तुर्की के इस्तांबुल में एक फ्लैट में रहते है इससे पहले वो ऑस्ट्रेलिया में रहते थे। मुकर्रम ने भी 5 शादिया की है उन्हीने तीसरा नि’काह मिस तुर्की रह चुकी महिला से किया था। 2 जून 2014 को तेलंगाना भारत का 29 वा राज्य बना था । तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद है इसलिए हम आपको हैदराबाद के अंतिम निजाम के बारे में बता रहे है।

usman ali

हैदराबाद में नि’ज़ाम के अलावा ओवैसी परिवार का पिछले 4 दशक से दबदबा है। सुल्तान साल्हुद्दीन ओवैसी की लम्बी राजनीती के बाद हैदराबाद की राजनीति में अब उनके बेटे असद उद्दीन ओवैसी संभाल रहे है। असद उद्दीन ओवैसी के छोटे भाई अकबर उद्दीन ओवैसी चंद्रागुट्टा से विधायक है। अकबरुद्दीन ओवैसी सुल्तानहुद्दीन ओवैसी ए’जुकेशन ट्र’स्ट से संबधित कार्य करते है।

Leave a Comment

close