नॉर्वे के राजकुमार से हि’ज़ाबी मु’स्लिम महिला ने किया हाथ मि’लाने से मना, इ’स्ला’मी सु’न्न’त से दिया जवाब

नार्वे की हि’ज हा’इ’नेस क्रा’उन प्रिं’स ह’को’न को म’स्जि’द पर हुई गो’ला;बा;री के बाद मु’स’ल’मा’नों से ह’म’द’र्दी और सं’वे’द’ना ज’ताने के लिए अ’ल नू’र इ’स्ला’मि’क सें’टर का दौ’रा किया। जहाँ उन्होंने ब’हुत से लोगों से मु’ला’का’त भी की । जब वो तीन म’हि’ला’ओं से हा’थ मिलाने के लिए हाथ बढ़ाया तो उ’न्होने म’ना कर दिया। बो’रो म’स्जि’द की शू’टिंग या अ’ल नू’र इ’स्ला’मि’क सें’ट’र पर एक ह’म’ला हुआ था।

जो दस अगस्त को ना’र्वे की राजधानी ओ’स्लो के प’श्चि’म में ल’गभग 20 किलोमीटर प’श्चिमी में ‘बु’रा’म के अ’ल नू’र इ’स्ला’मि’क म’स्जि’द में हुआ था। इसमें एक व्य’क्ति घायल हो गया।। और बं’दू’क’धा’री की सौ’ते’ली ब’हन को बाद में उनके घ’र मे मृ’त पाया गया। म’स्जि’द में घु’स’ने के बाद शू’ट’र को पु’लि’स हि’रा’सत में ले लिया गया। शू’टिं’ग हॉ’ल को एक हाल ही में स’फे’द व’र्च’स्व के पु’न’रु’त्था’न के एक ह’म’ले के रूप में व’र्णि’त किया गया है।

अ’ल नू;र म’स्जि’द के अधिकारी वा’हि’द अह;म’द ने मी’डि’या को बताया कि वे इस बात से अ’न’जा’न थे कि म’हि’ला’ए क्रा’उ’न प्रिं’स से हा’थ न’ही मिलाना चाहती थी। उन्होंने अब ना/र्वे’जि’यन क्रा’उन प्रिं’स को अ’धि’का’रि’यों ने मा’फी जारी की है । उन्होंने N’R’K को लिखा कि हम न’ही चाहते थे कि क्रा’उ’न प्रिं’स उस स्थिति में स’मा’प्त हो। लेकिन हम नही जानते थे कि ती’नो म’हि’ला’ए हा’थ न’ही मि’लाएं’गी । इसलिए हम क्रा’उ’न प्रिं’स से मा’फी मांगते है कि ये हु’आ।

अ’ल नू’र म’स्जि’द के सू’च’ना अ’धि’का’री का कहना है कि म’स्जि’द के दौरे के प्र’बं’ध’न पर चर्चा रॉ’य’ल को’र्ट के क’र्म’चा’रि’यों के साथ बै’ठ’क से एक दिन पहले हुई थी। फिर वो संभावित प’रि’दृश्यों से गुजरे। अहमद ने कहा कि अ’भि’वा’दन हमारे म’न मे था। इसलिए ये वि’षय नही था, जो उठा’या गया है। हमे पता होता कि म’हि’ला’ए हा’थ नही मि’ला’ए’गी तो ह’म प्रिं’स को सू’च’ना दे देते। आपको बता दे , इ’स्ला’मी सं’स्कृ’ति में , म’हि’ला’ए ध’र्मि’क का’र’णों से पु’रु’षों से हा’थ न’ही मि’ला’ती है।

इसके ब’जा’य वो अ’प’ने ग्रे’टिं’ग पर हा’थ र’ख’ना प’सं’द क’र’ती है।हालांकि ना’र्वे में मु’स्लि’म स’मु’दा’य के कुछ लोगों ने इसको अ’प’मा’न’ज’न’क बताया है। रॉ’य’ल को’र्ट ने इस पर बयान भी जारी किया है। उन्होंने N’R’K के मा;ध्य;म से ब;या’न भी दिए। क्रा’उ’न प्रिं’स ने ह’म’ले के बाद अ’ल नू’र म’स्जि’द की या’त्रा का अ’नु’भ’व साझा किया। उन्होंने बैठक में कहा कि क्यो न हम ऐसे स’माज का नि’र्णय करे । जिसमे सभी लोग सु’र’क्षि’त और स्व’तं’त्र म’ह’सू’स कर सके। नार्वे के प्रिंस की सभी लोग तारीफ कर रहे है।

Leave a Comment

close