57 मुस्लिम देशों की बैठक में इसराइल से दोस्ती करने पर भड़के फिलिस्तीन विदेश मंत्री, जानिए क्या कहा

फि’लिस्ती’न और इज’राइल के बीच हो रहे सं’घर्ष को लेकर इस्ला’मिक दे’शो के संग’ठन OIC यानि ऑ’र्गेनाइजेशन ऑफ इ’स्लामिक कोऑ’परेशन ओआईसी ने आपातका’लीन बैठक को बुलाई है। लगातार दोनों देशों के बीच ग’ह’रा’ते सं;क’ट के बीच स’ऊदी अ’रब ने OIC की बैठक को बुलाने का फैसला किया था। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ओआईसी की बैठक के दौरान

फली’स्तीनी क्षेत्र के विदेश मंत्री रियाद अल मलिकी ने इजरा’यल के साथ रि’श्ते सा’मान्य करने वाले देशों को भी आ’ड़े हा’थों लिया है। उन्होंने कहा है कि बिना शांति स्थापित किए समस्या का कुछ निकलने वाला नहीं है। उन्होंनेअरब देशो से कहा कि ‘फि’लि’स्तीन जमीन पर इज’रा’यल क’ब्जे को समा’प्त करना चाहिए तभी फिलिस्तींयो के साथ इंसाफ संभव है। उन्होंने आगे कहा कि

oic foreign ministers meeting 2021

फिलिस्तीन के साथ भेद”भाव किया जा रहा है, उन्होंने एक सामान समस्या को बराबर हल करने की भी पहल की। इजरा’यल और फिलि’स्तीन के बीच जा’री हिं’सा सें उन देशों को खा’सी श;र्मिद’गी का सा’मना करना भी पड़ा है। जिसने इज’राय’ल से सा’मा’न्य ‘रिश्ते करने के भी कोशिश की थी। इनमे सूडान, मोरक्को, यूएई और बहरीन जैसे देश भी शामिल है।

इस बैठक में सभी मु’स्लि’म देश के मं’त्री भी शामिल हुए है। यूएई के विदेश मंत्री रीम अल हा’शिमी भी बैठक में मौजूद थे। उन्होंने भी हिं’सा को रो’कने की भी मांग की है। लेकिन इ’जरा’यल के साथ रिश्ते सामा’न्य करने पर भी वो कुछ न’ही बोले है।

oic foreign ministers meeting 2021

ओआईसी’ की आ’पात बैठक की मेज’बानी स’ऊदी अरब भी कर रहा है। इसी बीच फि’लिस्ती’न के राष्ट्र’पति ने अमेरि’का के राष्ट्र’पति से भी बात’चीत की है।जिसमे उन्होंने इज’राय’ल की ओर से जारी सं’घ’र्ष में हस्त’क्षेप और फि’लि’स्तीन परहो रहे ह’म’ले को ब’न्द करवा’ने की भी अपील की है।

Leave a Comment