फिलिस्तीनियों के लिए दांव पर खेल : इसराइल से लड़ने से मना करने वाले खिलाड़ी भेजे गए घर, जानिए

जापान की राजधानी टोक्यो में ओलं’पिक खेलों की शुरुआत हो गई है। यह खेल 8 अगस्त तक ख’त्म हो जाएंगे। बीते दिनों ही टोक्यो ओलंपिक में सूडान के मोहम्मद अब्दुल’रसुल ने इ’जरा’यल के ख़िलाडी तोहर बुत’बुल के साथ आमने सामने खेलने से म’ना कर दिया है।

इससे पहले भी एक अन्य मुस्लिम खिलाड़ी द्वारा खेले जा रहे इजरा’यली खिलाडी के सामने म’ना कर दिया गया है। टोक्यो ओलंपिक में होने वाली जुडो प्रति’योगिता में दो खिला’डीयो ‘द्वारा एक इजरायली जुडो खिलड़ियों का वि’रो’ध करते हुए भी दिखे , इसके लिए उनको टीम से बाहर भी कर दिया गया है।

olympics

बता दे कि इन दोनों खिलाड़ियों का बीते दिनों ही 73 किलो ग्राम वर्ग में मैच भी होना था जिसे अब स्थ’गित कर दिया गया ह। इस बारे में सू’डान के खिलाडी ने अभी तक कोई टिप्प’णी नही की है। इस बात को लेकर सा’फ मा’ना जा रहा है कि उनका ‘प्रतियो’गिता छो’ड़ने का फैसला राज’नीतिक यानी कि इजरा’यल और

फिलि’स्तीन के बीच का वि’वा’द है। इनके अलावा अल्जीरि’या के नुरि’न फतेह ने भी इस तरह का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि हमने ओलं’पिक तक पहुँ’चने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत भी की है। फि’लिस्ती’न का मुद्दा हमारे लिए सबसे अहम और सब’से बड़ा भी है। यह मेरा अंतिम फै’सला है।

olympics

टोक्यो ओलंपिक में चल रहे इसमी कई देश के खिलड़ियों द्वारा अपने सम्बं’धित खेलो को खेला जाता है। को’रो’ना की वजह से ओ’लम्पिक अगले साल भी नही हुआ था इसको पहले भी स्थगित कर दिया गया था। इस खेल का आगज 23 जुलाई 2021 से हो गया है और 8 अगस्त 2021 तक यह खेल खेले जाएंगे।

Leave a Comment