पै’ग़म्बर मु’हम्म’द ने फ़रमाया, ये 7 सात चीजें हमेशा घर में रखो , कु’रान में …

अ’ल्लाह के र’सूल स’ल्लाहु अ’लैहि व’सल्लम ने सात चीजो को घरों में रखने का हु’क्म फ़रमाया है। इन सात चीजो को घर में रखने से बहुत ज्यादा फायदा होता है। इन सब चीजों को घर मे रखने से ही नही बल्कि इनका इस्तेमाल करने से भी फायदा होता है। इनसे कई तरह की बी’मारी भी खत्म हो जाती है। यह 7 चीजे है। जम जम का पानी , कुरान पाक , कलौंजी , खजूर, जैतून, शहद और सिरका।

इन्हें अपने घरों में जरूर रखना चाहिए। अ’ल्लाह त’आला ने जम जम के पानी मे ऐसी ता’सीर रखी है कि इसको जिस भी नि’यत से पिया जाए वो पूरी होती है। वही कु’रान पाक ऐ’सी किताब है जो क’लमे इ’लाही और कु’रान पा’क का एक एक हरफ़ हिस्सा स’च्चा है। इसको पड़ने से घर की सा’री प’रे’शा’नी दूर हो जाती है। इसको पढ़ने से सवाब मिलता है।

क’लौं’जी को अ’ल्लाह के र’सूल स’ल्लला’हु अ’लेही व’सल्लम ने शि’फा बताया है। ख’जूर हमारे आका को बहुत पसंद थी, अक्सर आप खाने की जगह पर ख’जूर ही खा’या करते थे। बता दे , ह’ज़ के महीने में हा’ज़ी जब ह’ज करने के लिए जाते है तो वो वहां से ख़’जूर जरूर लाते है।

आ’बे ज’म ज’म के साथ ख’जु’र भी लोगों को तबर्रुक के तौर पर दी जाती है। तो जै’तून का तेल भी इंसान की त’न्दु’रु’स्ती के लिए अहम है। इस ते’ल में अ’ल्ला’ह ने ता’क’त रखी है। इसका जिक्र कु’रा’न पा’क में भी आया है। श’ह’द अ’ल्ला’ह के प्यारे ह’बीब बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया करते थे।

श’हद इं’सान की कई बी’मारि’यों को दू’र कर देता है। इसलिए लोगो को श’ह’द खा’ना चाहिए। अ’ल्ला’ह के र’सू’ल सि’र’का म’हबूब रखते थे। खाने में आप सि’रके का इस्तेमाल किया करते थे। आप इन साथ चीजो को अपने घ’रों में जरूर रखे। क्योकि ये अ’ल्ला’ह के र’सू’ल की सु’न्न’त है।

Leave a Comment

close