पाकिस्तान ने किया फ़्रांसिसी राजदूत को तलब, संसद में मेक्रोन के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर दी चेतावनी

फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के इस्ला’म के खिला’फ बयान के बाद पूरी दुनिया युद्ध स्तर पे फ्रांस के प्रोडक्ट के बहि’ष्कार के साथ साथ कतर में फ़्रांसिसी कार्यक्रम को रो’क दिया गया है । बता दे, दुनिया मे कतर ही वो देश के यहां पर फ्रांस के प्रोडक्ट का सुपरमार्किट से सभी प्रोडक्ट को ह’टा लिया गया है वही इससे आगे की रण’नीति पर काम किया जा रहा है ।

बता दे, फ्रांस के खिलाफ पड़ोसी देश पाकि’स्तान और बांग्ला’देश ने भी कड़ीं प्रतिक्रि’या दी है । पाकिस्तान ने जहा एक तरह इस्लामाबाद में फ्रांस के राजदूत को त’लब किया है तो वही बांग्लादेश ने फ्रांस पर साइ’बर हम’ला किया है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश ने फ़्रां’सिसी वाणि’ज्यिक वेबसा’इटे को है’क कर लिया है ।

pak pm france

पाकि’स्तान में फ्रांस में बढ़ते इस्लामोफोबिया को लेकर गहरी चिं’ता व्य’क्त करते हुए इस्लामाबाद में फ्रांस के राजदूत को तलब किया है ।

पा’किस्ता’न के पीएम इमरान खान द्वारा फ्रांस के राष्ट्रपति एमुएनल मेक्रोन की कड़ीं आलोचना करने के एक दिन बाद ही विदेश मंत्रालय ने राजदूत मार्क बरेली को इस्लामाबाद स्थित कार्यलय में तलब किया ।

पाकि’स्ता’न की संसद में फ्रांस के खि’लाफ सर्वसम्मति से एक प्रस्ता’व पारित किया है जिसमे पाक सांसदों ने फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन ओर अभि’व्यक्ति की स्व’तंत्रता की आड़ में घृ’णा से प्रेरित कार्य करने का आरो’प लगाया है ।

pak france

संसद ने कहा कक दुनिया के कुछ हिस्सों में शरा’रती त’त्वों द्वारा इस्ला’मोफो’बिया को बढ़ावा दिया जा रहा है । पाक के सांसदों ने इस्लाम के खिलाफ और पैगंबर सल्लहु अलैहि वसल्लम के अ’पमा’न को गै’र कानू’नी प्रचार के खि’लाफ क’ड़ीं चे’ता’वनी दी है ।

इससे पहले पाक के पीएम इसमें ने ट्वीट कर कहा था कि यह दुर्भाग्य’पूर्ण है कि उन्होंने इस्लामोफोबिया को प्रोत्साहित करने के लिए चुना, फ्रांस लगातार इस्ला’म पर ह’म’ला कर रहा है । उन्होंने आगे कहा कि मे’क्रोन को सही समझ नही होने के बाद दुनिया भर के मुस्लि’मो की भा’वना’ओ को आहत पहुचाई है ।

Leave a Comment