पाकिस्तान भी है दिलीप कुमार का दीवाना, मिला था सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़, पाक पीएम की थी ऐसे मदद

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के नि’ध’न की खबर आने के बाद भारत देश से लेकर पा’कि’स्तान तक शौ’क की ल’हर दौड़ गई है। वो एक ऐसी शख्शियत है जो भारत। देश मे तो कई दिलो पर राज करते है लेकिन इसके साथ ही उनको पा’कि’स्तान में भी बहुत स’म्मान भी मिल चुका है।

आज भी भारत देश मे दिलीप कुमार के जितने फैंस है उससे भी ज्यादा पाकिस्तान में भी है। दिलीप कुमार को भारत देश मे पद’म भूष’ण से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा पा’कि’स्तान की और से उनको सर्वोच्य नागरिक सम्मान निशान ए इ’म्तियाज दिया गया था।

pakistan highest civilian honor dilip kumar

पाकि’स्तान के पेशावर में जन्मे यूसुफ खान ने हिंदी सिनेमा में आने से पहले अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार रख लिया था। पेशावर में दिलीप कुमार का अपना पुश्ते”नी घर भी है। उन्होंने अपनी जिंदगी का सबसे अच्छा दौर यानी कि बचपन की यादों को ताजा करते हुए भी दिखाई दिए है।

उन्होंने यह भी बताया है कि किस तरह से मा और आंटी की बाते सुनने की आदत ने उन्हें फिल्मों में स्किरिप्ट में दिलचस्पी भी दिलाई है। दिलीप कुमार ने एक बार सोशल मीडिया पर यूजर्स से अपने पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में स्थितपुश्तेनी घर की तस्वीरे भेजने की अपील भी की थी।

pakistan highest civilian honor dilip kumar

इसके बाद पा’कि’स्तान से उनके लगभग 100 साल पु’राने इस घर की कई तस्वीरे भी सामने आई है। बता दे कि दिलीप साहब के इस घर को पा’कि’स्तान स’रकार राष्ट्रीय विश्व धरोहर धोषित भी कर चुकी है। जिसे एक संग्र’हाल’य में तब्दी’ल करने की बात भी चल रही है।

Leave a Comment