पंजाब के मुस्लिमों की बड़ी पहल, बंटवारे के बाद विरान हुई मस्जिदों को कर रहे आबाद, जानिए

आजादी के बाद जब देश दो हिस्सों में बटा तब कई लोग तो भारत आ गए और कई लोग पाकिस्तान चले गए। भारत पाकिस्तान के बीच हुए बंटवारे के बाद कई लोगो की जान भी गई और कई लोग अपने घरों से बेघर भी हुए है। देश की आजदी के साथ बटवारे केरूप में एक बड़ी परे’शानी भी सामने आई है।

देश के मुसलमानों और बड़ा कहर जताया है। लाखो करोड़ो लोगो अपनी सीमा क्षेत्र के रहने वाले मुसलमानों को अपना मुल्क छोड़ कर पाकिस्ता’न जाकर बसना पढ़ा।जिसके बाद यहां की मस्जि’दे, दरगा’ह और खान’काह भी वीरान पड़े हुए है।

panjab mosque recover news

बटवारे के 70 साल हो गए है और आज भी यह सब वीरान होने की वजह से पंजाब के मुसलमानों ने इन सब को आबाद करने की पहल की है। रोपड़ के एक गांव में जर्जर पड़ी मस्जिद को दोबारा जिंदा कर इस पहल को शुरू किया गया है। पंजाब के कई गांवों की मस्जि’दों को सुधारा जा रहा है।

जिसे बटवारे के बाद मुसलमान इन्हें छोड़कर पाक चले गए थे। बता दे कि इन म’स्जिदों को सही करने के लिए यूपी और बिहार के मजदूर कर रहे है।जो रोजी रोजगार के लिए पंजाब जातेंहै।

panjab mosque recover news

इन मस्जिदों में फिर से पांच वक्त की नमाज हो रही है। सभी लोग न’माज भी अदा कर रहे है। हालांकि अभी भी हरियाणा, राजस्थान,गुजरात आदि में ऐसी सेकड़ो मस्जि’दे वीरान है। जो अभी भी पुरातत्व विभाग के कब्जे में है।

Leave a Comment