यमन के पास बन रहे इस महत्वपूर्ण एयरबेस का असली मालिक कौन ? जिसकी मुट्ठी में होगा पूरी दुनिया का व्यापार

यमन के एक द्वीप पर एक र’हस्य’म’यी एय’रबे’स की तस्वीरें सामने आई है। इनमे सबसे ज्यादा ताज्जुब बात यह है कि एयरबेस जिस द्वीप पर बनाया जा रहा है वहां पर एक ज्वा’लामु’खी द्वी’प है। इस द्वीप का नाम मायून है। हालांकि इसे पेरिम आइलैंड के नाम से भी जाना जाता ह।

अभी तक इस द्वीप पर किस भी देश ने दावा नही ठोका है लेकिन समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस ने माना है कि इस पर यूएई के हाथ है। इस द्वीप का इतना महत्व क्यों? दरअसल इस द्वीप पर काबिज़ देश जब चाहे तब पूरी दुनिया को खाड़ी देशों से कच्चे तेल के निर्या’त को भी रो’क सकते है। इससे पूरी दुनिया पर जरूरी सामा’नों का व्यापर

perim island yemen
perim island yemen

भी प्रभा’वि’त हो सकता है। इतना ही नही इस खा’ड़ी देशो के ते’ल पर निर्भर पूरी दुनिया को ईधन की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है। यूएई के ऊपर एयरबेस बनाने का शक – समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस ने अधिकारियी के हवाले से कहा है कि इस एय’रबेस को यूए’ई बनवा रहा है।

फरवरी 2021 के अंत मे प्लेनेट लै’ब्स इंक के सेटे’ला’इट त’स्वीरों से इस बात का पता चला है कि इस द्वीप पर 1.8 किलोमीटर के रन’वे का नि’र्माण भी किया जा रहा है। एपी की तस्वीरो से पता चला है कि इसका काम 18 मई तक अधिकतर पूरा भी हो चुका है। इस रनवे के दक्षि’ण दिशा में

perim island yemen
perim island yemen

तीन हें’गर्स का निर्मा’ण भी किया गया है।जहां पर जहा’जो को ख’ड़ा किया जा’एगा।इसके अ’लावा भी हा’दी सरका’र के अना’म य’मनी अधि’कारियों का यही दावा है कि यू’एई रनवे का नि’र्माण करवा रहा है।

Leave a Comment