हागिया सोफिया को मस्जि’द में बदलने पर पॉप फ्रांसिस का आया बयान, बोले- एर्दोग’न के इस फैसले ….

तु’र्कि की राजधानी और खुबसूरत शहर इस्तांबुल आज एक ऐतिहासिक घटना के बाद सुर्खिया बतौर रहा हस । इ’स्ता’म्बु’ल में ऐतिहासिक हगीया सोफि’या म्यू’जि’यम को म’स्जि’द में बदलने के फैसले को लेकर मु’स्लिम जगत में खु’शियां मनाई जा रही है तो वही यू’रोप सहित दूसरे गैर मुस्लि’म देशों ने इसको लेकर ना’राज’गी जाहिर की है । हा’गि’या सो’फि’या को तुर्कि के राजा कमाल पाशा ने 1934 में म’स्जि’द से म्यू’जि’य”म में बदलने के 86 साल बाद इसको वापस म’स्जि’द में त’ब्दी’ल कर दिया गया है ।

बता दे, प्रथम वि’श्व यु’द्ध में ‘उ’स्मा’नि’या स’ल्त’न’त की हा’र के बाद तु’र्की सहित कई देश जो उ’स्मा’नि’या स’ल्त’न’त में आते थे उसमे नए राजा आए । मानां जाता है कि यू’रो’प के इशारे पर तु’र्की सहित कई देशों में उसके व’फा’दा’र रा’जा बनाए गए । फिर से’क्यु’लर नि’ज़ा’म को लाने की कवायद तेज हुई । आज 86 साल बाद तु’र्की के इस फैसले की पॉप ने भी आलो’चना की है । पॉ’प फ्रां’सि’स ने भी तु’र्की के इस फै’स’ले पर नि’रा’शा ज’ता’ई है।

pop francis news

पाप का कहना है कि सो’फि’या म्यू’जि’य’म से म’स्जि’द में बदला है उससे मैं बहुत दु’खी हूं। सेंट पीट’र्सस्क्वा’यर में अपनी सा’प्ता’हिक सभा के दौ’रान पॉप ने कहा है कि मेरा ध्यान इ’स्तं’बूल की तरफ जा रहा है।सेंट सो’फिया के बारे में जानकर मैं बहुत दुखी हूं। ये म्यू’जि’यम पहले च’र्च था। उ’स्मा’नि’या स’ल्त’न’त के दौरान इनको म’स्जि’द में त’ब्दी’ल किया गया। बाद मे इसको म’स्जिद से म्यू’जिय’म में बदल दिया गया था।

तु’र्की की ये बहुत बड़ी जीत है। तु’र्की को’र्ट ने भी 1934 के कैबि’नेट फैसले को र’द्द कर दिया है। कोर्ट ने बीते दीनी ही कहा है कि हगिया सोफिया अब म्यू;जिय’म नही रहेगा। हगिया सोफिट को मस्जि’द का दर्जा दिया जाएगा। ए’र्दोगान ने बयान में कहा है कि 24 जुलाई को न’माज पढ़ी जाएगी। वर्ल्ड अर्थि’डेक्स क्रि’श्चिय’न के इ’स्तंबूल के धा’र्मि’क नेता पे’ट्रि’आ’र्क बर’थीलोमयू ने इसे नि’रा’शा’ज’न’क बताया है।

pop francis news

ए’र्दो’गा’न ने कहा है कि यह सभी ध’र्म मु’स्लि’मो, ई’सा’इ’यों और वि’दे’शी लोगो के लिए खु’ला रहेगा। ए’र्दो’गा’न ने कहा है कि तुर्की ने अपने सम्प्र’भु’ता के अधिकार के तहत इसे म’स्जि’द में बदला है और इस कदम की आ’लो’च’ना को हमारे स’म्प्र’भु’ता पर ह’म’ले के रूप में देखा जा रहा है। ग्रीस ने भी तु’र्की स’र’का’र की आ’लो’च’ना की है। ए’र्दो’गा’न ने अपना भाष’ण में बीते दिनों ही कहा था सोफिया के पुव’र्ज’न्म ने अल अ’क्सा म’स्जि’द का सं’के’त दिया गया है।

Leave a Comment

close