ब्रिटिश एक्टर रिजवान अहमद ने रचा इतिहास, ऑस्कर में नॉमिनेट होने वाले पहले मुस्लिम एक्टर बने Riz Ahmed

ब्रिटिश पाकि’स्तानी एक्टर रिज’वान अहमद ने इतिहास रच दिया है।उन्हें अपनि फिल्म साउंड ऑफ मेटलके लिए बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया है।रिजवान ने इस फ़िल्म में ड्रगर की भूमिका को निभाया है। रिजवान कुछ साल पहले भी अपने एक आर्टिकल के लिए सुर्खियों मे रहे थे।

जिसमे उन्होंने अपने साथ हुई बद’सुलू’की का जिक्र भी किया था। बता दे Rizvan का यह अर्टिकल साल 2016 में गार्डि’यन में पब्लिश भी हुआ था। रिजवान नेअपने करियर के शुरुआती दौर में रेडिकल मु’स्लिमो के रोल भी निभाए थे। उन्होंने इस आर्टी’कल में अपने करियर और लाइफ में आए उतार चढ़ाव को लेकर भी कई बातें की थी।

riz ahmed 2021

Rizvan ने यह भी लिखा था कि अपनी पहली film के दौरान एक एय’रपोर्ट पर काफी ज्यादा बुरा भी लगा था। Riz ahmed ने अपनी जिंदगी में काफी तरीके से इस्लामोफोबिया को झेला है।उन्होंने बताया है कि साल 2006 मेंजब ल्युटिन एयरपोर्ट में थे तो ब्रि’टिश इंटे’लिजेंस अ’फसर उनके साथ काफी स’ख्ती से पेश आते थे।

उन्होंने कहा था कि मुझे एक कमरे में बिठाया गया और मेरे दोनों हा’थों में लोक लगाया हुआ था। इससे मुझे का’फी द’र्द भी हो रहा था। riz ahmed ने बताया है कि जब मैं उस एयरपो’र्ट पर था तो मेरी काफी ज्यादा बेइ’ज्जती( insult) की गई थी।

riz ahmed 2021

मुझे ड’रा’या गया और मेरा हाथ भी म’रोड़ा गया। बता दे कि riz ahmed अहमद को muslim Actor होने केसाथ एशिया के भीऐसे पहले एक्टर है जो ऑस्कर अवार्ड की बेस्ट कैटेगरी के लिए नॉमित भी हुए है।

Leave a Comment