बांग्लादेश ने एक आदेश से लाखों रोहिंग्या मुसलमान खुशी से झूमे, कहा- सऊदी अरब रोहिंग्या मुसलमानों को ….

म्या’मांर की बहु’सं’ख्यक आबा’दी बौ’ध्द है । म्या’मांर में एक अनु’मान के मुताबिक 10 लाख रोहिं’ग्या मुस’लमान है। इन मुस’लमा’नो के बारे में कहा जाता है कि वो मु’ख्य रू’पसे अ’वैध बांग्ला’देशी प्रवा’सी है। सरका’र ने इन्हे नागरि’कता देने से भी इनकार किया है।

इसी सब के बीच सऊ’दी अ’रब मे रहने वाले बांग्ला’देशी ‘शर’णार्थि’यों को लेकर सऊदी सरकार ने एक बयान भी दिया है। उन्होंने कहा है कि रो’हिंग्या शर’णार्थि’यों को वापस बां’ग्लादेश नही भेजा जाएगा।बांग्ला’देश के स’ऊदीआ रब में रह रहे कुछ रोहिं’ग्या लो’गो को बं’गाली पासपो’र्ट प्रदान किया जाएगा।

rohinga in bangladesh

दरअसल 55,000 लोग ऐसे है जिनके पास द’स्ता’वेज खो गए है या फिर जिनके द’स्ता’वेज स’माप्त हो गए है ।मंत्री ने कहा है कि ढाका उन लोगो के पास”पोर्ट प्रदा’न करेगा या नवीनी’कृत भी करेगा जिनके पास क़ानू’नी द’स्ता’वेज है।

उन्होने कहा हमने सऊ’दी सर’कार से दस्तावे’जो पर विब’रण देने को कहा , जिसमे पास’पोर्ट नम्ब’र और नाम भी शा’मिल है। क्योकि लोगो के पास के’वल सी’मा प्रवे’श सं’ख्या है। फिर हम उनके दस्ता’वेजों की जां’च के बाद ही का’र्यवा’ही करेंगे।

rohinga in bangladesh

इस साल जनवरी में भी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बां;ग्लादेश में सऊदी केराज’दूत इस्सा बिन यूसुफ अल दुहेलान ने ढाका में कहा था कि उनकी सर;कार ने पहले ही कुछ 55,000 लोगी की सूची भेजी थी जिनके द;स्तावेज या तो खो गए है या समाप्त हो गए है।

Leave a Comment