राष्ट्रपति पुतिन ने किया ऐलान- रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, बेटी को दिया गया टिका

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिरीन पुतिन ने ऐलान किया है कि उन्होंने दुनिया की पहली कोरो’ना वै’क्सीन बना ली है। पुतिन ने दावा किया दुनिया की यही पहली कोरो’ना वै’क्सीन है जिसका पूरी दुनिया के लोगो का इंतेज़ार था । बता दे, रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वै’क्सीन को मंजूरी दे दी है । वही पुतिन ने कहा है कि उन्होंने रूस में बनाई पहली कोरो’ना वैक्सी’न को अपनी बेटी को भी दी है।

रूस के वैक्सी’न बनाने की खबर AFP न्यूज़ एजेंसी ने दी । उन्होंने लिखा कि ये कोरो’ना वैक्सी’न मास्को के गामेल्या इंस्टीटूट में डेवलप की गई है। मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वैक्सी’न के सफल होने की पुष्टि करते हुए इसे मंजूरी दे दी है । रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने मीडिया को दिए बयान में कहा है कि रूस ने सफल कोरो’ना वैक्सी’न बना की है अब जल्द से जल्द इसका प्रोडक्शन किया जाएगा जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाया जा सकता है ।

russia coronavirus vaccine

उन्होंने बड़ी संख्या में डोज बनाने की भी बात कही ।बता दे, रूस के राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को भी कोरो’ना पॉजि’टिव थी। जिसके बाद उन्हें भी यही वै’क्सीन दी गई थी । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पहले पुतिन की बेटी का बॉडी टेम्परे’चर बड़ा लेकिन कुछ देर बाद वो बिल्कुल ठीक हो गया ।आपको बता दे, दुनिया भर में अलग अलग देशों में कोरोना वैक्सीन को बनाने का लगातार ट्रॉयल चल रहा था जिसमे अब सफलता मिल गई है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहना है कि 100 से अधिक जगहों पर कोरो’ना का ट्रायल चल रहा है जिसमे मिलियन डॉलर खर्च किए गए है । बता दे, अब रूस की वैक्सी’न को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंजूरी मिलने का इंतेज़ार है अगर WHO रूस की बनी वैक्सी’न को मंजूरी दे देता है तो दुनिया के करो’ड़ो लोगो के लिए राहत की बात होगी ।

russia coronavirus vaccine

अगर रूस में अब तो कोरो’ना मरी’ज़ो की बात करें तो वह पर 15 लाख से अधिक लोग कोरो’ना से संक्रमि’त हो चुके जिसमे से करीब 15 हज़ार अपनी जा’न भी गवा चुके है । बता दे, रूस कोरो’ना वाय’रस के ए’क्टिव होने के शुरू से ही सबसे ज्यादा को’रोना टेस्ट करने के मामले में आगे रहा है ,

रूस के कैबिनेट से लेकर उनके सेलेब्रेटी तक ‘को’रोना से पी’ड़ि’त बताए गए थे खुद पुतिन की बेटी भी कोरो’ना पोसिटिव बताई जा रही हैअगर दुनिया मे कोरो’ना के आंकड़ों की बात की जाए तो अब तक 2 करोड़ से अधिक लोग कोरो’ना संक्र’म’ण के शि’का’र हुए है इसमे से सात लाख से अधिकलोग को’रो’ना के कारण अपनी जा’न गवा चुके है ।

russia coronavirus vaccine

क’रो’ना के टॉप देशों की बात करे तो अमेरिका, ब्राजील के बाद भारत का नम्बर आता है जहाँ सब्स ज्यादा कोरो’ना के केस है । भारत मे 20 लाख से अधिक कोरो’ना के केस हो चुके है वही इससे म’रने वालों।की तादाद भी बढ़ती जा रही है ।

Leave a Comment