रूस करेगा ईरान की बड़ी मदद, देगा एडवांस सेटेलाइट सिस्टम, अमेरिका की बड़ी टेंशन ..

हर देश एक दूसरे दे’शों का मदद करने के लिए भी तैयार रहते है। हाल ही में रूस ईरा’न को एक उन्न’त उप’ग्रह प्रदान करने की तैया’री कर रहा है जो उसे मध्य पूर्व में सम्भा’वित सै’न्य ल’क्ष्यों को ट्रै’क करने के लिए भी सक्ष’म है।

रायटर ने बीते दीनी ही बताया है कि रूस की ओर से ईरा’न को एक उच्च रिजोल्यू’शन कैम’रे से लैस एक रू’सी निर्मित क्नॉप्स वी उपग्रह भी दिया जाएगा। जिसे रूस से हाल ही के महीनों के भी’तर लॉ’न्च भी कर सकता ह। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि फा’रस की खाड़ी की

russia iran satellite

तेल रिफा’इनरी ओर इजरा’यल के सै’न्य ठिकाने से लेकर इराकी बैर’कों तक अमरी’का सै’निक के बेस की निरन्तर निग’रानी की अनुमति भी देगा। जबकि कनो’पस वी नाग’रिक उप’योग के लिए दिया जाएगा।

बता दे कि ईरान के इ’स्लामि’क रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर्प्स के ने’ताओ ने सम’झौते ओर बातचीत करने की मदद के लिए साल 2018 में रूस की कई यात्रा भी की थी।जिसके बाद रूसीविशे’षज्ञों ने ई’रान की यात्रा की ताकि तेहरा’न के पश्चिक में कारज के पास एक बेस से उपग्रह का

russia iran satellite

संचा’लन करने वाले कर्मचारियों की मदद भी की जा सके। इस उ’पग्रह में हा’र्डवेयर की भी सुवि’धा होगी।रि’वोल्यूशनरी गार्ड्स’ ने अप्रैल 2020 में कहा है कि उन्होंने देश के पहले सै’न्य उप’ग्र’ह को कक्षामें स’फल’तापू’र्वक लॉ’न्च करदिया था।

Leave a Comment

close