मिलिए कश्मीर की पहली महिला IPS रुवेदा सलाम से जो पहले MBBS थी और फिर बनी IAS, रुवेदा के जूनून. जज्बे को सलाम करेंगे आप

देश के हर एक कोने से अब मु’स्लिम महिला ने अपने समाज मे अपनी बढ़ती हुई कामयाबी के लिए इतिहास रच रही है। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की रहने वाली रुवेदा सलाम (Ruveda Salam IA)देश भर की महिलाओं के लिए प्रेरणा बनी हुई है। जम्मू कश्मीर की पहलीं महिला आईपीएस (Ruveda Salam) है। उन्होंने अब अपने सपनो को आगे बढ़ते हुए भी आईएएस बन गई है।

रुवेदा पहले एमबीबीएस ओर फिर बाद में आईपीएस भी बनी है। इसके अब अब आईएएस बन गई है। वह जम्मू कश्मीर की पहलीं डॉक्टर और अब आईएएस बन गई है। रुवेदा स्लैम ने सबीसे पहले एमबीबीएस की परीक्षा को पास किया। इसके बाद वो अपने प्रयास से आईपीएस बनी। इस साल के यूपीएससी की

ruveda salam wikipedia

परीक्षा में सफल होने वाले 998 सफल उमीदवारों में रुवेदा ने 820 वी रेंक को हासिल किया है। रुवेदा ने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (Ruveda Salam UPSC) को पास किया है। बता दे कि रुवेदा ने साल 2009 में मेडिकल की पढ़ाई को शुरू किया। उन्होंने श्रीनगर के सरकारी कॉलेज से अपनी डिग्री हासिल की।

उसके बाद श्रीनगर में लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन किया। यहां पर 389 पोस्ट थी, इसमी रुवेदा ने 25 वी रैंक को हासिल किया है। ज’म्मू क’श्मीर के सभी युवा लड़के और लड़कियां रुवेदा के इस जज्बे को सलाम करते है।

ruveda salam wikipedia

जिन्हीने सभी युवाओं के लिए एक कामयाबी की अलख भी जगाई है। उनकी वजह से उनके कई रास्ते भी आसान हो गए है। Ruveda Salam ने अपनी मे’हनत और लगन के साथ अपने बुलन्द हो’सलो के दम पर वो पहले IPS बनी है। इसके बाद अब IAS बनी है।

Leave a Comment

close