रूस के साथ मिलकर S-400 मिसाइल सिस्टम बनाएगा तुर्की, अमेरिका से पंगा लेने को तैयार एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्र’पति ने s-400 पहली खेप को ख’रीद भी लिया है । अब तुर्की देश इसकी दूसरी खे’प को ख़री’दने में रूस के साथ अच्छे सम्बन्ध बना रहा है।तुर्की के उद्यो’ग और प्रौ’द्योगि’की मंत्री मुस्त’फा वर्नक ने कहा है कि हम जल्द ही दुनिया के सब’से खत’रना’क मि’सा’इल सि’स्टम एस 400 के दूसरे सेट को खरीदने भी जा रहे है।

इसके अलावा भी तु’र्की और रूस ज्वा’इंट प्रोड’क्शन की तै’यारियों की बा’तचीत भी कर रहे है। इतना ही नही अमेरिका ने इस मि’सा’इल’ को खरीद’ने के कारण अमेरि’का के का’उंटिंग अमेरि’कज एडवर्सरीज थ्रू सेनल’शन्स ए’क्ट केअं’तर्गत तु’र्की र’क्षा उ’द्योग के अध्यक्ष इ’स्माइल डे’मिर पर भी प्र’ति’बं’ध लगा दिया है।

s 400 turkey
s 400 turkey

एर्दोगान अब रूस के साथ अपने सम्बन्धो को तेजी से मजबूत करने पर भी जुट गए है। Turkey के राष्ट्रपति ने रूस के राष्ट्रपति व्ला’दिमीर पुति’न के साथ मिलकर एक न्यू’क्लि’यर powerpoint की नींव भी रखी थी।

तुर्की के मंत्री ने media से बात करते हुए कहा है कि हमारे पास एस400 मि’सा’इल सिस्टम को लेकर दो पैकेज मोजूद भी है। ‘पहला तो हम रूस से बना बनाया सिस्टम खरीद लेऔर दूसरा रूस के साथ मिलकर सं’युक्त रूप स्व निर्माण भी करे।

s 400 turkey news
s 400 turkey news

उन्होंने आगे कहा हमें टेक्नो’लॉजी के क्षेत्र के किसी भी country के साथ मिलकर वर्क करने में कोई दिक्कत नही है। हमें रू’स के साथ इस परियो’जना में काम करने में खुशी होगी। जो दोनों देशों के लिए फायदा भी पहुँचाते है।

तुर्की अपनी खुद की एयर डि’फेंस मिसा’इल सि’स्टम विकसि’त करने के लिए और रू’सी हथि’या’र ख़रीद’ने पर लगे प्र’ति’बंध के फै’सले की जांच के लिए भी अपी’ल करता है।

s 400 turkey

s 400 सि’स्ट’म ज’मीन से ह’वा में वा’र क’रने वाला सि’स्टम है। इसे दु’निया का सब’से ख’त’रना’क घात’क सिस्ट’म मा’ना जाता है। रू’स के बना’ए इस सि’स्ट’म के बा’रे में कहा जाता है कि ये अमेरि’का र’क्षा प्र’णा’ली से भी कही ऊपर का स्तर का है।

Leave a Comment