मिलिए कनाडा की पहली मुस्लिम गवर्नर सलमा से, दुनिया भर में हो रही चर्चा, बधाई दीजिए

आज कल जो कोई भी देश महिलाओं के हित के लिए फैसला कर रहे है वो महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी बात है। हर देश मे महिलाओं ने अपनी पहचान बनने के लिए आगे कदम उठाया है और उठा भी रही हैं।पहले के दशकों में ऐसा नही होता था पुरुषों के बराबरी में महिलाओं को आगे नही आने दिया जाता था लेकिन आज के दौर महिलाओं के लिए कुछ करने , समझने और अपनी जिंदगी को स्वयं भी जीने का अधिकार देता है ।

कनाडा के इतिहास में ये पहली बार ऐसा हुआ है कि वह पर एक मुस्लिम महिला गवर्नर के पद पर काबिज हुई है। सलमा को अल्बर्टा की नई लेफ्टीनेंट गर्वनर नामित किया गया है। जो पहली बार ही कनेडियन इतिहास में हुआ है। कनाडा के प्रधानमंत्री , जस्टिन टुडो ने इनके नियुक्त की घोषणा की है ।

salma lakhani first muslim governor in canada

ओर कहा है कि मिस्टर सलमा लखानी अपने समाज के लोगो, नए आने वाले प्रवासियों और युवाओं से लेकर महिलाओं और परिवारों में समर्थन देने के लिए समर्पित है।अल्बर्टा के लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में मुझे पता है कि वह अपने प्रान्तऔर हमारे देश की सेवा करेगी और सभी कैनेडियन लोगो के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत बनेगी। उन्होंने कनाडा में महिलाओं के अधिकारों, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा पर भी कम किया है।

बता दे कि सलमा लंबे समय सेसमाज की वकील और एक सफल व्यवसाय है। जिन्होंने अपनी जिंदगी लोगो की मदद के लिए की है। कैनेडा के एक अप्रवासी सलमा एक आंदोलन की संस्थापक सदस्य है जो कमजोर महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है और पिछले एक दशक से ये इसकी सलाहकार समिति में सेवा कर रही है।

salma lakhani first muslim governor in canada

सलमा का जन्म युगांडा में हुआ और उनके पास मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से उन्होंने क्लीनिकल बायो’केमे’स्ट्री में ऑनर्स की डिग्री को हासिल किया। वो चाइल्डहुड एजुकेशन सेंटर की ओनिग और संचलान के लिए 40 से अधिक साल से एडमोंशन में है। 2005 में उनको अल्बर्ट सेंटेनियल मेडल से भी सम्मानित किया गया और 2012 में उन्हें कैनेडा की queen Elizabethan Diamond jubilee Medal से सम्मानित किया गया।

Leave a Comment

close