सऊदी,तुर्की,कतर ने भेजी बैरूत शहर में डाॅक्टर और मेडिकल की टीम, दुनियाभर में हो रही दुआएँ

लेबनान ‘की राज’धानी बेरूत के स’मुं’द्री’य इ’ला’के में एक ब’ड़ा ध’मा’का हुआ है । ध’माके से अब तक हज़ार लोगो की मौ’त की खबर है वही अब तक 3 लाख से ज्यादा लोग घा’य’ल की खबर थे daily news लेबनान से मिल रही है । अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, यहां के तटीय इलाके में स्थित एक गो’दा’म में अ’मो’नि’यम नाइ’ट्रे’ट रखी हुई थी। और इसी से ध’मा’का हो गया।

यह ध’मा’का इतना ज्यादा हुआ कि इसका अ’सर 270 कि’लोमीटर दू’र तक भी दिखा है। जिससे हजा’रो लोगो की जा’न चल गई है।तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने मंगलवार को बे’रूत में हुए वि’स्फ़ो’ट के बारे में ले’ब’ना’नी मिशे’ल ये’ऊन के साथ बात की ओर कहा की तु’र्की ले’बना’न की जरू’र’त पूरी करने के लिए तै’यार है।

saudi and turkey send immidiate aids lebnan

वही दूसरी तरफ स’ऊ’दी अर’ब ने भी ह’म’ले के फौरन बाद ही बेरूत चि’कि’त्सा टीम सहित अन्य और ज्यादा इम’दा’द मदद भी भेजी है। आपको बात दे कि ह”मला इतना बड़ा था कि बेरूत के सभी हॉ’स्पि’टल बे’ड भरे हुए है। बता दे, बेरूत शहर के 50 फीसद अ’स्प’ता’ल की भी हालात ख़’स्ता”हाल है । शहर के 70 फीसद लोग इससे इ’फे’क्ट हुए है ।

इस बीच बेरूत की भार’तीय ‘दू’ता’वास में फं’से भार’तीय से स्य्य’म रखने की अपील की है। इसके साथ ही भार’तीय प्रवा’सि’यों के लिए हे’ल्पला’इन न’म्बर भी जारी किए है। इस मुश्कि’ल व’क्त में भर’तीय प्र’वा’सि’यों की मद’द की जा सके। लेब’नान’ के राष्ट्र’प’ति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए इ’म’र’जें’सी लागू कर दिया है। रा’ष्ट्र’पति ने केबि’नेट आ’पा’त ”बै’ठक भी बुलाई है।

saudi and turkey send immidiate aids lebnan

एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधा’न’मंत्री ने सु’र’क्षा परि’षद में कहा है कि यह बि’ल्कुल स्वीका’र न’ही किया जा सकता है कि करीब 2750 टन अ’मो’नि’त’म ना’इ’ट्रे’ट बिना किसी सु’र’क्षा उपायों के 6 साल तक एक गो’दा’म में रखा रहा।साल 1975 और 1990 तक चले ग्रह यु’द्ध के बाद ले’ब’ना’न की अ’र्थ’व्य’व’स्था अपने सब’से बु’रे दौर से गुजर रही है। ध’मा’के से पहले भी ले’ब’ना’न में त’ना’व जैसे हाला’त बने हुए थे।

आपको बता दे, स’ऊ’दी अरब के अलावा तु’र्की भी ले’ब’ना’न की मदद को आगे आया है । तु’र्की ने फौ’री तौर पर तु’र्की हे’ल्थ आर्गेना’इ’जेशन IHH को मदद के लिए पंहुचा या इसके बाद तु’र्कि ने डॉ’क्ट’रों ,स’र्ज’न की टीम को विशेष वि’मा’न’ से ले’ब’ना’न के लिए रवाना किया । बता दे, तु’र्कि ने मे’डि’क’ल टीम भी लेब’ना’न भेजा है और राह’त सा’मग्री भी ।

Leave a Comment