HAJJ 2021 : इस साल हज के लिए पूरी करनी होगी ये शर्ते, आवेदन करने से पहले जान ले ये नियम, बिना …

सऊ’दी अरब में हर साल ह’ज किया जाता है। सऊदी अरब ने इस बात को पूरी तर’ह से सा’फ कह दिया है कि इस साल ‘ह’ज यात्रा पर आने वाले लोगी को कड़ी शर्तो को पूरा करना होगा। ह’ज यात्रि’यों को अब को’रोना वे’क्सि’नव’शन लेना जरूरी होगा। बिना वै’क्सि’नेशन के हज’ यात्रा पर जाने के लिए अनुम’ति नही होगी।

सऊ’दी अर’ब के अखबार ओ’कज के मु’ताबिक ह’ज पर आने की अनुमति मिलने के लिए वै’क्सिने’शन पहली ही शर्त होगी।को’रोना वायर’स को देखते हुएस’ऊदी अरब ने ह’ज यात्रियों की संख्या घ’टाक’र महज 1000 करदी थी ताकि कोरो’ना वाय’रस को फै’लने से रोका जा सके। आधु’निक इति’हास में यह पहला मौका था जब मु’स्लिमों को ह’ज यात्रा करने से रोका गया था।

saudi arab hajj

भार’त सर’कार ने भी इस साल ह’ज या’त्रा के लिए प्रोटि’कोल और श’र्तों की सूची जारी की है। इसे स’ऊदी अर’ब से मिले अंतिम दि’शानि’र्देशों के अनुसार ही तैयार किया गया है। इस सा’ल ह’ज यात्रा का कार्य’क्रम जारी करते हुए हज कमेटी ऑफ इंडि’या ने कहा था कि वि’शेष निय’मो व शर्तो के साथ ही खास परि’स्थिति’यों में ह’ज या’त्रा की अ’नुम’ति मि’लेगी।

केंद्र सर’कार ने ह’ज के लिए उम्र सी’मा 18 से 65 साल की है।म’क्का और म’दीना जाने वाले मु’स्लि’मो को सो’श’ल डि’स्टेंटिंग का पाल’न करना होगा । को’विड 19 की व’जह से इस साल NRI का कोई भी प्रव’धान भी न’ही है। सऊ’दी अर’ब सिर्फ उन्हीं लोगों को इजा’जत देगा को पहले किसी पु’रानी’ से जू’झ रहा हो।

saudi arab hajj

इसके अलावा डा’यबि’टीज, दिल की बी’मा’री, सास की बीमा’री, ग’र्भ’व’ती म’हि’लाओं और गम्भी’र बी’मा’रि’यी से जू’झ रहे लो’गो को वहां ओर जाने की इ’जा;जत न’ही हो’गी।जो व्य”क्ति पहले ह’ज कर चुके है उनको दोबा’रा ह’ज पर जाने की अनु’मति नही होगी।

Leave a Comment