सऊदी अरब हज मंत्रालय ने दी 2021 में हज यात्रा करने की इजाज़त, कहा- सिर्फ इतने लोग कर सकते है Hajj

सऊदी अरब पिछले साल की तरह ही इस साल भी ह’ज पर जाने वालों की सं’ख्या सीमित रखना चाहता है। सऊ’दी अ’रब इस साल हज के लिए 1,000 यात्रि’यों की अनु’मति देगा।

हज मंत्री मो’हम्मद बेंटेन ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा है कि ती’र्थ’यात्रि’यों की संख्या इस बार 1000 के करीब ही होगी। स्वा’स्थ्य मंत्री तौफीकअलरबिया ने कहा है कि जुलाई के अंत में निर्धारित यह यात्रा 65 वर्ष के कम उम्र के लोगो तक ही सी’मित रहेगी। ऐसे लोग ही या’त्रा कर सकेंगे

saudi arabia hajj news

जिन्हें कोई बीमा’री नही है। उन्होनेआगे बता’या है कि म’क्का शरी’फ पहुचने से पहले हाजी यात्रियों का को’रो’ना टे’स्ट भी किया जाएगा। इसके बाद उनको हो’म कव’रन्टीन भी रहना होगा।

पिछके सभी को’रोना काल मे दूसरे देशों के हज करने वालो को बढ़ा’वा नही दिया गया था। सऊदी नागरि’कों और प्रवासि’यों को ही ह’ज की अनु’मति दी गई थी। ह’ज जिंदगी में एक बार करना पड़ता है। जो अनिवा’र्य भी है।

saudi arabia hajj video

ह’ज करने के लिए ला’खों की ता’दात में लोग ह’ज करने के लिए जाते है और अपने इबा’दतों को करते है। ईदुलजुहा की 10 तारीख को इ’नका ह’ज माना जाता है। सभी हा’जी कु’र्बानी भी देते है और सभी तरह के अदा’यगी को पूरा करते है।

Leave a Comment