सऊदी किंग सलमान की अचानक बिगड़ी तबीयत, शाही परिवार ने मुस्लिमों से की दुआओं की अपील,कहा- दुनिआ भर के

को’रो’ना सं’क’ट के बीच सऊदी अरब से बु’री खबर सामने आ रही है। सऊदी के अरब किंग सलमान बिन की अचानक तबि’यत बिग’ड़ गई है। सऊदी मीडिया के अनुसार स्वा’स्थ्य सम्बन्धी सम’स्याओं के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य समाचार एजेंसी ने बताया है कि सऊदी अरब के 84 वर्षीय शासक, किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज को राजधानी रियाद में किंग फैसल स्पेशलिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया है।

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन जिन्होंने 2015 तक दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक और करी’बी स’हयोगी अ’मेरिक पर शासन किया है। उन्हें पि’त्ता’शय की सू’जन के बाद अस्प’ताल में भर्ती कराया गया है।किंग सलमान बिन ने किंग बनने से पहले जून 2012 से सऊदी क्राउन प्रिंस और डिप्टी प्रीमियर के रूप में ढाई साल से अधिक का समय बिताया है। उन्होंने 50 से अधिक सालो तक रियाद क्षेत्र में राज्यपाल के रूप में भी कम किया है।

saudi arab king salman is admit hospital

इसी बीच शाही परिवार ने दुनिया के तमाम मु’सल’मानों से अपी’ल की है कि उनके लिए दु’आए करे। शा’सक और सिं’हासन की क’तार के प्रमुख अगले मोहम्मद बिन सलमान है, जिन्हें एमबीए’स के नाम से भी जाना जाता है। 34 साल के मोहम्मद बिन सलमान जो युवा पीढ़ी, महिलाओं को अधिक अधिकार देंने और अर्थ’व्यव’स्था में कई प्रकार के विभिन्नता लाने का वचन किया है।

सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के अधिकार समेत मानवाधिका’र की स्थिति चिंता’ज’नक थी। 2015 के बाद से ही किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के आने के बादइन सभी परिस्थि’तियों में सु’धार आया है। महिलाओं के से’ना में भर्ती, गाड़ी चलाने औऱ कई तरह के खेल कार्यक्रमों में शामिल होने का अधि’कार मिलता है।

saudi arab king salman is admit hospital

बता दे कि सऊदी में बीते दिनों ही महि’ला’ओं को आजा’दी और दी है ।अब महि’लाएं अपने पा’सपोर्ट, तला’क पं’जी’करण करवाने या फिर बच्चों के दस्ता’वेजों को लेकर बिना छू’ट जाने की इ’जा’जत भी दी है। हाल ही के दिनों में सऊदी की एक अ’दा’लत ने एक क’नू’नी मा’म’ले को लेकर एक ‘ऐ’तेहासि’क फै’सला सुनाया है।

जो महिलाएं अपने परि’जनों’ की अनुम’ति के बि’ना रा’ज्य के अंदर स्व’तंत्र रूप से रहने और यात्रा कर सकेगी उनको ये अधि’कार दिया गया है।बता दे कि सऊ’दी स’रकार ने को’रो’ना म’हा’मा’री के दौरान या’त्रा प्र’ति”बन्धों के कारण वि’देशी लोगो को जु’र्मा’ना और फीस की छूट की घोषणा की है।

saudi arab king salman is admit hospital

जिन्हें अपने इ’का’मा और वी’जा के स’मा’प्त होने की वजह से मु’श्किल हो रही है। इसी प्रकार जिन विदे’शी का वी’जा स’मा’प्त हो गया है या फिर जिनके वि’दे’ह में रहने के दौरान वी’जा समा’प्त हो गया है उनसे कोई भी शु’ल्क नही ली जाएगी और न ही जु’र्मा’ना लिया जाएगा

Leave a Comment

close