हज के दौरान बिना परमिट मक्का में प्रवेश करने सऊदी अरब देगा कड़ी सज़ा और लगाएगा भारी जुर्माना

को’रो’ना वा’इर’स की वजह से पूरी दुनिया मे एक दौर ऐसा भी आया जब सब कुछ थम गया है। हर देश मे सभी अंतरा’ष्ट्रीय उड़ानों समेत कोई भी शख्स को बाहर जाने की अनुमति नही दी गई। को’रोना महामा’री से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंडिंग और सेनेटाइजर , मास्क का इस्तेमाल किया जाने लगा। इसी बीच सऊदी अरब में स्थित मक्का और मदीना शरीफ में हर साल लाखों की तादात में हाजी हज करने के लिए जाते है ।

लेकिन इस बार सऊदी सरकार ने हज 10 हज़ार लोंगो को छोड़कर सभी को निलंबि’त करने का फैसला किया है । कोरो’ना के कमतर होते केस को देखते हुए सऊदी सरकार अब हज कराने के लिए तैयार है। ऐसे मामलों में सऊदी ने कहा है कि आंतरि’क मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आगामी हज के दौरान मक्का में पवित्र स्थल में प्रवेश करने पर बिना परमिट के लोगो को जुर्मा’ना लगाएगा।

saudi arabia hajis info

ये जुर्मा’ना सऊदी रियाल में हिसाब से 10,000 ($2,666) का जु’र्मा’ना लगाया जाएगा। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि ये जु’र्माना 19 जुलाई से 28 अगस्त तक लागू किया जाएगा। ये जुर्मा’ना दोहराए गए अप’राधि’यों के लिए दोगुना 20,000 &(5,332) होगा। मंत्रालय के एक अधिकारिक सूत्र ने इस साल सभी नाग’रिकों और निर्वासि’तों’ से ह’ज के दौरान दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करने का आहान किया है।

इस बात पर जोर दिया गया है कि सुर’क्षा अ’धिकारी उ’लंघन को रोकने के लिए पवित्र स्थलों तक जाने वाले सभी रास्तों और रास्तों पर अपने कर्तव्य का पालन करेंगे। को’विड 19 की वजह से सऊदी अरब इस साल सीमित मात्रा में ही हज यात्रा की अनुमति देगा। हज इस्ला’म धर्म मे पांच अरकानो में से एक है। जो हर मु’स्लिम को अपनी जिंदगी में एक बार करना होता है। हज का महीना उर्दू में जिल्हिजह का महीना कहा जाता है।

saudi arabia hajis info

बता दे कि पिछले साल करीब 2.5 मिलियन हाजी ने मक्का और मदीना के लिए हज यात्रा की थी। हर साल करोड़ो की तादात में हाजी हज करने के लिए जाते है। बता दे कि सऊदी अरब ने बीते दिनों ही कोरो’ना म’हामा’री के दौरान यात्रा प्र’ति’बंधि’त के कारण विदेशी लोगो को जुर्मा’ना और फीस की छूट की घोषण की थी।

Leave a Comment

close