तवाफ करते हुए आई खुबसूरत तस्वीर, सऊदी अरब ने किया हज का बड़ा ऐलान, विदेशी नागरिकों को मिली इजाजत

सऊदी अरब ने पिछले साल ह’ज ओर उ’मरा’ह पर विदेशी नागरिको पर पा’बं’दी लगाई हुई थी। पिछले साल कोरो’ना वा’य’र’स की व’जह से हजा’रों लोगों की मौ’त हो गई थी। इसके साथ ही सभी धा’र्मि’ल स्थलों को भी बं’द किया हुआ था या सीमित संख्या कर दी गई थी। सभी तरह की फ्ला’इट से लेकर समुद्री यात्रा पर भी रो’क लगाई हुई थी।

स’ऊदी अरब इस साल ह’ज करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार भी है। को’वि’ड 19 के प्र’सार को रोकने के लिए सभी तरह के ए’हटति’या’त को भी बर’ता जाएगा। ह’ज और उम’राह मंत्रा’लय की ओर से कहा गया है कि इस साल ह’ज आयोजित करने की व्यव’स्था और श’र्तों की भी घोष’णा की जाएगी।

saudi arabia hajj 2021

बता दे कि साल 2019 में लगभग 2.5 मि’लियन लोगो ने ह’ज की अदा’यगी को पूरा भी किया था।जो पिछले साल बहुत क’म लोगों ने इसको पुरा भी किया था। स’ऊदी नागरि’को समेत 10,000 मुस’लमा’नों ने साल 2020 में ह’ज किया था।

इस बीच इस्लामि’क सह’योग सं’ग़ठन के महासचिव डॉ युसेफ अली ओथेम्नी का भी एक बयान सामने आया है। उन्होंने सोम’वार को ही हाजि’यो की सु’र’क्षा सुनि’श्चित करने के लिए क’ठो’र कोवि’ड स्वास्थ्य प्रोटो’कॉल के बीच इस साल के ह’ज केआ’योजन के फैसले का स्वागत भी किया है।

saudi arabia hajj 2021

उन्हीमे इसकी प्रशं’सा भी की है। इस साल होने वाले ह’ज के आ’योज’क का स्वागत भी किया है। स’ऊदी अ’रब एक पाक जगह है।इसलिए सऊदी सर’कार को’विड 19 के रो’कने के लिए सभी तरह के उपा’य भी कर रही है। जिससे लोगो की जा’न ब’चा’ई जा सके।

Leave a Comment