सऊदी अरब ने कहा – मस्जिदों के लाउड स्पीकर को कम रखना सही, दिया प्यारे नबी (स.अ.व.) ये हवाला …

मु’स्लि’म ध’र्म मे चौबीस घंटे में 5 वक्त अ’ज़ा’न दी जाती है। जिसको ला’उड’स्पी’कर में दिया जाता है। हाल ही में स’ऊदी अरब ने म’स्जि’दों में लाउ’ड़ स्पी’कर को लेकर एक आदे’श से ब’वा’ल म’चा हुआ है। सऊ’दी प्रशास’न ने कहा है कि म’स्जिदों के ला’ऊड स्पी’कर को कम किया जाना चाहिए।

सऊ’दी अर’ब के इस्ला’मिक माम’लो के मंत्री डॉक्टर अब्दुल लतीफ बिन अब्दुल्ला अल अजीज शेख ने पिछले सप्ताह ही इन प्र’ति’बंध की घोष’णा भी की थी।उन्होंने कहा है कि म’स्जिदों में लग’ने वाले अजा’न की आवा’ज को एक तिहाई से भी ज्या’दा नही होना चाहिए।

saudi arabia loudspeaker

आगे कहा कि लोगो से मिल रही शि’कायतो के बाद में ही इस फैसले को लिया गया है। उन्हें ऐसी भी कई शि’कायतें मिली है जिनमे कहा गया है कि अजान की ते’ज आवा’ज से और ला’उडस्पी’कर में होनी वाली नमा’ज़ से उनके ब’च्चों को नीं’द नहीं आती है। नीं’द’ भी खरा’ब होती है।

उन्होंनेआगे यह भी बताया है कि इस आदे’श को ना मान’ने वालो के खि’लाफ प्रशा’सन की और से कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुता’बिक, स’ऊदी प्रशा’सन ने पाया था कि नमा’ज पढ़ते समय भी ला’ऊड स्पी’कर को पूरी आ’वाज पर रखा भी जा रहा है। बता दे कि इस मामले के पीछे इस्ला’मिल माम’लो

saudi arabia loudspeaker

के मंत्री ने शरी’यत की भी द’लील दी है। कहा गया है कि स’ऊदी प्रशासन का यह आदेश’ पैग’म्बर मोहम्म’द स’ल्लाहु अलैहि व’स्सलम की हिदायतों पर भी आधारित है। जिन्होंने कहा है कि हर इंसान चुप’चाप अपने र’ब को भी पुकार रहा है। इसलिए किस भी दूसरे इंसा’न को प’रेशान नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment