सऊदी ने दिया पाक को झटका, सऊदी अरब ने पाकिस्तान को उधार पर तेल की आपुर्ति रोकी,ये है वजह,जानिए

पा’किस्ता’न और स’ऊदी अ’रब के रिश्तों में लगातार कुछ मु’द्दों को लेकर ठ’न’ती हुई नजर आ रही है। ‘मी’डि’या रि’पो’र्ट्स’ की माने तो सऊ’दी और पा’क’ में त’ल्ख़ी की मुख्य वजह क’श्मी’र मु’द्दे को मानां जा रहा है । बीते दिनों ही पाकि’स्ता’न के विदेश मंत्री शाह महमुद कुरेशी ने सऊदी अरब पर क’श्मी’र मु’द्दे पर सहयो’ग और स’मर्थ’न न देने के आरो’प भी लगाए है।

वही दूसरी ओर देखे तो पा’कि’स्तान का क’श्मी’र मु’द्दे पर साथ देने के लिए तु’र्की तैयार है । अब मु’स्लि’म दुनिया मे नए समीकरण के कयास लगाए जा रहे है । बता दे, सऊदी के लिए पा’कि’स्तान को छो’ड़ना इतना आसा’न नही आता है, अगर स’ऊ’दी से पा’क छिट’का तो वह तु’र्की, ई’रान के पाले में चला जायेगा। अंतराष्ट्रीय जानकर इसे मु’स्लि’म दु’नि’या का टर्निंग पॉइंट बता रहे है ।

saudi arabia pakistan news

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्ता’न को सऊ’दी अ’रब से अपना उ’धार क’च्चा ते’ल मई महिने में नही मिला है। अभी तक स’ऊ’दी अरब से कोई भी जवाब नही आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनो पक्षो के बीच इस बात 3.2 अरब डॉलर के समझौते की तारीख दो महीने पहले ही स’मा’प्त हो गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कई खुलासे किए है ।

रिपोर्ट्स के अनुसार सऊ’दी अ’रब ने नवम्बर 2018 में पाकिस्तान के बाहरी क्षेत्र की प’रेशा’नी दूर करने के लिए 6.2 अरब डॉलर के पैकेज की भी घोषणा की थी। आपको बता दे, सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर की कच्चे तेल की सुविधा इस पैकेज का ही हिस्सा है। पाकिस्तान ने सऊदी अरब से इस व्यवस्था के विस्तार का आग्रह किया है।

saudi arabia pakistan news

पेट्रोलियम विभाग के प्रवक्ता साजिद काजी ने भी कहा है कि यह करार तो मई में ही स’मा’प्त हो गया है। वित्त विभाग इसके नवीनकरण का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान को सऊदी अरब के जबाव का इन्तेज़ार है। पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से शुरू होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने समय से चार महीने पहले एक अरब डॉलर का सऊदी का ऋण चुका दिया था।

सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अगर पा’किस्ता’न को चीन से इस सुविधा मिलती है तो पाकिस्तान दो अरब डॉलर का नकद ऋण चुका’ने को तैयार होगा। सऊदी अरब डॉलर से तीन अरब डॉलर के नकदी समर्थन और सालाना 3.2 अरब डॉलर की कच्चे तेल की सुविधादो साल के लिए नवीनीकरण का प्रावधान है।

Leave a Comment