कोरोना महामारी के बीच सऊदी अरब से आई बड़ी खुशखबरी, ईद उल अज़हा नमाज़ के लिए आया ये आदेश, जानिए

को’रो’ना वा’इर’स के चलते हुए देश मे करीब 3 महीने कोई भी त्योहार इतनी ज्यादा खु’शी से नही मनाया गया है। को’रो’ना वा’इर’स को लेकर मु’स्लि’म स’माज के लोगो ने रम’जान और ई’दुल फि’तर की न’मा’ज भी अपने घ’रों पर ही अदा की थी।आज के मौजूदा हालातो में भी बहुत कम ही म’स्जि’दों में न’माज अदा की जा रही है इसके साथ ही सर’कार के नि’य’मो का भी पालन किया जा रहा है।

इसी को देखते हुए सऊदी सरकार ने साल 2020 में उ’म’राह और ह’ज को नि’लं’बि’त कर दिया था। स’ऊ’दी अर’ब ने बीते सोमवार को कहा है कि वह म’स्जि’दों में ई’द उ’ल अ’ज’हा न’माज अदा करने के लिए नमाजि’यों को अ’नुमति देगा। ई’दुल अल अजहा रमजान के महीने के 60 दिनों बाद इसे मनाया जाता है।

saudi arabia permits eid al adha prayers

ह’जरत इ’ब्रा’हिम अ’लै’हि’स्ला’म अपनी सबसे प्यारी चीज़ अपने बेटे हज़रत इस्मा’इल अलै’हिस्स’लाम को इसी दिन खुदा की राह में कुर्बा’न करने जा रहे थे। अल्ला’ह तबारक व तआला ने न’बी ह’ज़रत इ’स्मा’इल अ’लै’हि’स्स’लाम को जिंदगी दे दी और उनकी जगह पर दूसरा जा’न’वर रख दिया।

इस्ला’मि’क मामलो के मंत्री शेख अब्दुलति’फ अल अशेख ने ई’दुल अ’ल अ’जहा की नमाज के लिए राज्य भर के क्षेत्रो में मंत्रालय को निर्देशित किया है। को’रो’ना महा’मा’री से निपटने के दौरान हर देश अपनी अपनी कड़ी सु’र’क्षा को नि’र्देशित कर रहा है। को’रो’ना वाइ’रस के सं’क्र’म’ण से लाखो लोगी की मौ’त भी हुई है।

saudi arabia permits eid al adha prayers

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक मध्य यूरोप के समयानुसार 12 जुलाई की सुबह तक पूरी दुनिया मे कोवि’ड 19 के पु’ष्ट माम’लो की संख्या एक दिन पहले की तुलना में 2,30,370 से बढ़कर 1,25,52,765 तक पहुँच गई है। जबकि मौ’त के मामलों की संख्या एक दिन पहले से 5,285 से बढ़कर5,61,617 तक पहुँच गई है।

Leave a Comment

close