क्रो’ना वा’यरस के कारण सऊदी अरब की मस्जिदों में नहीं होगी नमाज़- सऊदी प्रेस एजेंसी

सऊदी अरब ने क्रो’ना वा’यरस के ख़ौ’फ़ के बाद लगातार ब’चाव के उ’पाय कर रहे है । सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार सऊदी अरब की दो पवित्र म’स्जिदों को छोड़कर सभी म’स्जिदों को अगले आदेश तक नमा’ज नही पढ़ने का ऐ’लान किया है । सऊदी अरब की पवित्र मक्का और मदीना मस्जिद में नमाज पाँच वक़्त की जारी रहेगी । सऊदी प्रेस एजेंसी ने यह जानकारी सऊदी समय के मुताबिक 3:30 बजे की । बता से, पूरी दुनिया भर में इस वाय’रस से अफरा तफरी मची हुई है ।

चीन से निकला ये वा’यरस अब पूरी दुनिया हाहा’कार मचा रहा है । अरब न्यूज़ के अनुसार स’ऊदी अ’रब में 15 नए मामलों के साथ क्रो’ना वाय’रस के बढ़ने वाले म’री’जों की संख्या 133 हो गई है । सऊदी अरब में अब तक 6 मामले रि’क’वर हो चुकी है, जो कि सऊदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर है। स’ऊदी अ’रब में जो नए 15 मामले मिले है उसमें 2 महिलाए भी शामिल है। इसमें एक सऊदी और दूसरी स्पे’निश महि’लाएं है ,जो काति’फ और ढहरण से मिली है ।

सऊदी अरब की राजधानी में मोरक्को के 2 व्यक्ति क्रो’ना वा’यरस पॉ’जिटिव मिले है, जिन्हें आ’इसोले’शन में रखा गया है । सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा में 5 ना’गरिक विदेशी है,जो क्रो’ना वा’यर’स से पीड़ित है इसमें ब्रिटेन, फ्रांस , स्विजरलैंड , जॉर्डन और अफगानि’स्तान के नागरिक शामिल है। इसके अलावा तु’र्कि और मि’स्र के दो नाग’रिक भी म’क्का में वाय’र’स से सं’क्रमि’त मिले है ।

बीते रविवार को द किंगड’म ने अस्थाई रूप से सरकारी कामो को पूरी तरह से नि’लं’बि’त’ कर दिया गया है। वही सऊदी में रह रहे विदेशी कामगारों को 14 दिनों की छुट्टी दे दी गई है। सऊदी के सर’कारी का’मों के अलावा मॉल, रेस्तरां, कॉफी की दुकानें ,पार्कों और गार्डन को भी पूरी तरह से ब’न्द कर दिया गया है।

बता दे, भारत मे लगातार क्रो’ना वाय’रस के मामलों में इजाफा होता जा रहा है । भारत मे अब तक 150 के करीब मामले सामने आ चुके है और 3 कि मौत हो चुकी है । बता दे, भारत मे पहली मौ’त कर्ना’टक के एक बुजु’र्ग की हुई थी जिन्होंने हाल ही में सऊ’दी अरब की यात्रा की थी । इसके अलावा भारत मे दूसरी मौ’त इटली से आए बेटे के द्वारा परिवार में वाय’रस फै’ल’ने के बाद हुई है ।

इस मामले को लेकर सरकार लगातार गम्भी’र क’दम उठा रही है । सरकार ने 31 मार्च तक भीड़’भाड़ वाले इलाकों को पूरी तरह से ब’न्द करने का फै’सला किया है । दिल्ली के प्रमुख पर्यटक स्थलों को भी अगले आदेश तक बन्द कर दिया गया है । बता दे, भारत ने कुवैत, क़तर और दुबई से आने वाले भारतीयों को 14 दिन आ’इसोलेशन में रखने का फैसला किया है जो अच्छा कदम मानां जा रहा है ।

close