ऑ’स्ट्रेलिया आ’ग : स’ऊदी किंग करेंगे लाखों बे’ज़ुबान जा’नवरों की बड़ी मदद, ऑ’स्ट्रेलिया पीएम ने स’ऊदी किंग को कहा शुक्रिया

ऑस्ट्रे’लिया के जंग’लों में बीते दिनों ही करीब 50 करोड़ बे’जुबा’न जा’न’वरो की मौ’त की खबर सा’मने आने के बाद पूरी दुनिया ग’मगीन हो गई थी । ऑस्ट्रेलिया में ल’गी यह आ’ग करीब 4 महीने पहले से लग रही थी । यह आ’ग इतनी ज्यादा बढ़ गई कि देखते ही देखते करोड़ो जा’नवर म’र गए और कई लोगों की मौ’त की ख’बर भी सा’मने आई । इस आ’ग को ज्यादा बढ़ते हुए देखते हुए मु’स्लिम समा’ज के लोगों ने बारि’श कर लिए दुआ की थी।

उनकी यह दु’आ कुबू’ल भी हुई और बेमौसम में अ’ल्लाह का करि’श्मा सभी लोगो ने भी देखा। और ऑस्ट्रेलिया के जं’गलों में बाद’ल को झू’मते हुए भी पूरी दुनिया ने देखा । इस दौरान बीते महीने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने भारत का चार दिन का दौरा कें’सिल कर दिया था। बता दे कि ऑस्ट्रेलिया के जं’गलों में लगी आ’ग पर सऊ’दी के किंग ने बड़ी मदद का एलान किया हैं।

दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन को एक कॉल किया था। सऊदी किंग ने ऑस्ट्रेलिया की स्थिति को स’हायता प्रदान कर ने की बात कही है। उस ऑस्ट्रेलिया के ना’गरिक ओर सर’का’र को आ’ग की वजह से काफी परे’शा’नी का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री ने स’ऊदी की इस बात पर सराहना की है।

इस जं’गल मे काफी तरह के जी’व जं’तुओं को मौ’त हुई है। इस जंगल मे को’आला प्रजाति के जा’नव’र ज्यादा पाए जाते है। सल मान ने कहा कि किंग’डम और उसके लोग इस आपदा के परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलियाई लोगों के साथ द’र्द की भाव’नाओ को साझा करते है। लेकिन यह जानकारी नही है कि स’ऊदी के किंग ने कितने रुपए की मदद की हैं।

सलमान ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधा’नमंत्री के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों में मृ’त’क के परिजनों से मिलकर घा’यलों के शी’घ्र स्व’स्थ होने की कामना की हैं। बता दे. ऑस्ट्रेलिया के जं’गलों में लगी आ’ग के लिए पूरी दुनिया में दु’आओं का सिलसिला जारी है। इस आ’ग को बुझा’ने के लिए कई देशों से मदद भी मांगी। इसके अलावा कई देशों ने आ’र्थिक मदद देने का भी ऐलान किया था।

Leave a Comment

close