मिशन 2030 – सऊदी अरब यूरोप,अमेरिका की तर्ज पर शहरों को बना रहा विकसित, जानिए कैसे तरक्की की नई इबारत लिख रहा और ….

एक तरफ को’रो’ना म’हा’मा’री की वजह से पूरी दुनियाभर के लोग जूझ रहे है तो दूसरी तरफ सऊ’दी अरब हर रोज तरक्की की एक नई कहानी लिख रहा है। सऊ’दी अरब दिन ब दिन तरक्की कर रहा है और मिशन 2030 के लिए बड़े बड़े प्रोजेक्ट चला रहा है । सऊदी अरब मिशन 2030 के अंतर्गत योरोप की तर्ज पर सऊदी को बड़ा मार्किट हब बनाना चाहते है । इसे के मद्देनजर सऊ’दी प्रिंस ने 800 मिलियन डॉलर और 400 मिलियन डॉलर के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है ।

इसमे सऊदी के मशहूर शहर रिया’द, नोम में ये प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है । अब सऊ’दी से इसी के अंतर्गत नई खबर सामने आई है । सऊदी अर’ब में अब कुल 521 नए बांध बनाए गए है। सऊ’दी अखबार अल वतन के अनुसार, पर्यावरण मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि साल 2019 के दौरान सऊदी अरब में 11 नए बांधो का निर्माण किया गया था, जिसके बाद राज्यो में बांधो की संख्या बढ़कर 521 हो गई है।

saudi news 2020

सऊदी अरब के पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय का कहना है कि 521 बांधो का रखरखव और मरम्मत का काम नियमित प्रणाली के अनुसार किया जा रहा है। मन्त्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष जल को मापने के लिए 31 नए स्टेशन बनाए गए है। दैनिक वर्षा को निर्धारित करने के लिए दैनिक आधार ओर समाचार पत्र भी जारी किए गए है।

जबकि जल सम्बन्दगी जानकारी एकत्र करने के लिए हाइ’ड्रोलॉ’जिकल नेटवर्क उपकरण का उपयोग किया जा सकता है। स्काई न्यूज़ से बात करते हुए,सऊदी विद्वान खालिद बतरफी ने कहा है कि अधिक बांधो की योजना बनाई जा रही है। वर्षा जल ब’र्बा’द हो रहा है । नए बां’धो से लगभग 8 बिलियन क्यूबि’क मीटर पानी की आपूर्ति बा’रिश से की जा सकती है।

saudi news 2020

सऊदी आरव के क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान ने 2016 में विजन 2030 नाम से एक महत्वाकांक्षी सुधार योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद है सऊदी अर’ब को अर्थ’व्य’वस्था को मजबूत बनाना और तेल से हो रही कमा’ई पर नि’र्भर’ता का काम करना है।इसदिशा में काम करने के लिए सऊदी अरब ने कई देशों के साथ रणनीति हिस्सेदारी की है।

Leave a Comment