रमजान महीने में सऊदी,तुर्की करेगा गरीब देशों के जरूरतमंदो की सहरी और इफ्तार का इन्तेजाम, मुस्लिम देशों का संगठन OIC बोला-

क’रोना की वजह से दुनिया के अधिकतर देशों को कड़ी परे”शानी का सामना करना पड़ रहा है इनमें वो गरीब देश भी शामिल है जिनकी को’रोना आने से पहले ही हालात सही नही थी इसमें सीरि’या, सूडा’न, फिलि’स्तीन सहित दर्जनों देश ऐसेही जो रमज़ान महीने में मदद की आस लगाए हुए बैठे है । बता दे, तु’र्की हर बार की तरह इस बार भी 35देशों को रमज़ान में राशन सामग्री और जरूरी सामान पहुचाने का ऐलान किया है ।

इसके साथ अर’ब देश भी मदद के लिए आगे आए है ।ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को ऑपरेशन इस्ला’मिक देशो के मध्य सभी विषयो में सहयोग को प्रोत्साहित करता है। इसका मुख्यालय जेद्दा सऊदी अरब में है।OIC ने सभी देशों के सदस्यों से आग्रह किया है कि मु’स्लिम राज्यो को को’रोना म’हामारी से निपटने के लिए मदद करेगा।

इनमे सबसे ज्यादा विशेष रूप से अफ्रीका को। 57 सदस्यता समूह की बैठक में आवश्यक चि’कित्सा आपूर्ति, विशेष रूप से परीक्षण उप’करण और सुरक्षत’मक उपकरणों की कमी को दूर करने पर जोर दिया गया है।एक बयान में कहा गया है कि इस महा’मारी से लड़’ने के लिए सभी को एक’जुट होना जरूरी है ।

हम सभी देश और संघ’ठनो से अफ्रीकी समेत राज्यो के साथ एक’जुटता दिखाने के लिए कहते है। सहाय’ता वि’तरण’ के लिए संघर्ष क्षेत्रो में संघर्ष विराम के लिए संयु’क्त रा’ष्ट्र के आ’ह्वान की भी प्रति’ध्वनि की। यमन में अब तक को’रोंना’ वाय’रस का एक मामला दर्ज किया गया है।

हालांकि बीते 5 सालों के यु’द्ध ने स’वास्थ्य प्रणाली को नि’पटा दिया है। अब तक इस वायरस से लाखों लोगों की जा’न जा चुकी है।इसके अलावा भी सी’रिया के माम’ले को भी ध्यान में रखा गया है।कोरोना वाय’रस से पूरी दुनिया की अर्थव्य’वस्था को नुकसान हुआ है। इससे सभी फ्ला’इट को भी रोका गया है। सऊ’दी में ह’ज और उ’मरा पर पबं’दी लगा दी गई है।

Leave a Comment

close