सऊदी किंग सलमान रचेंगे 2020 में इतिहास, रियाद में जुटेंगे विश्व भर के बड़े नेता और …

दुनिया भर में सऊदी अरब देश सबसे ताकतवर माना जाता है क्योंकि यह मुस्लिम देशों का प्रतिनिधित्व एक जमाने से करता हुआ आ रहा है । जैसा कि आप जानते है सऊदी अरब ने सोने के भंडार, तेल के कुँए है इसलिए यह मुस्लिम देश विकास में सबसे आगे है । लेकिन पूरी दुनिया मे ये भी माना जाता है कि इसका विकास तेल पर निर्भर है। सऊदी में तेल की बड़ी बड़ी कुँए है। जिससे वहां पर रोजगार की भी कमी नही है।

हमारे देश से भी लाखों लोग प्रवासी के रूप में जाते है और रोजगार पाते है । तेल से सम्बद्ध यह मुस्लिम राष्ट्र ने उदारीकरण की प्रकिया को बढ़ावा दिया है। यह बढ़ावा किंग सलमान के दौर में अधिक देखे गए है । जिसमे महिलाओं को सबसे ज्यादा अधिकार दिए गए है। हालांकि सऊदी सरकार की अन्तराष्ट्रीय मीडिया और अमेरिका राष्ट्रपति ट्रम्प ने पत्रकार ज’माल ख’शोजी की ह’त्या के मामले में क’ड़ी निंदा हुई थी।

जिसके बाद सऊदी सरकार पर दबाव भी पड़ा था । आपको बता दे कि जी- 20 की अध्यक्षता सऊदी अरब को जापान से मिल रही है। जो अगले साल 21 या 22 नवंबर को अपनी राजधानी में वैश्विक शिखर सम्मेलन में विश्व के बड़े नेताओ की मेजबानी करेगा। 2020 में रियाद में शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

सऊदी अरब के जी- 20 की मेजबानी करने से कई मानकों पर देश की पहचान में बढ़त मिलेंगी। पश्चिमी देशों में एक मत है कि सऊदी अरब महिला अधिकारों के लिए काम नही कर रहा है। सऊदी अरब देश लगातार महिलाओं के लिए भी आगे बढ़ रहा है। जानकार मानते है कि सऊदी क्राउन प्रिंस की कूटनीति का ही नतीजा है। जिसकी वजह से सऊदी अरब एक बार फिर दुनिया में नाम कमा रहा है।

Leave a Comment

close