सऊदी अरब ने भेजी बेरूत में सबसे बड़ी मदद, 120 टन दवाईया,खाना, अन्य राहत सामग्री लेकर प्लेन उतरा बेरूत एयरपोर्ट,Video देखें

बेरू’त में हुए वि’स्फो’ट ध’मा’के से पूरी दुनिया को हि’ला कर रख दिया। ले’ब’नान के बे’रूत में हुए इस ध’मा’के के बाद वहां पर स’ड़को पर लोग उ’तर आए है वही दूसरी ओर सऊदी, तुर्कि, कतर से भी बड़ी मदद पहुँच रही है । लेब’नान में जिस पोर्ट पर वि’स्फो’ट हुआ उसी को फिर से निर्मा’ण करने का निर्णय लिया हेब। सऊदी अरब ने इस धमा’के ने पूरी दुनिया को दूसरे विश्व यु’द्ध की याद दिला दी है।

लेबनान में एक बंदरगाह पर 2750 टन वि’स्फो’ट’क ध’म’का हुआ । इस ध’मा’के की आवाज इतनी ज्यादा थी कि 270 किलोमीटर दूर साइप्रस तक भी इसकी आवाज सुनाई दी है और कई शहर त’बा’ह हो गए है। उनकी मदद के लिए कई देश आगे आ रहे है। जिंसमे ईरान, तुर्की, कतर, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मलेशिया , दुबई और सऊदी भी शामिल है। सऊदी अरब के किंग सलमान ने रिलीफ का सवसे बड़ा जहाज बे’रूत भेजा है जिंसमे बड़ी मात्रा में सहाय’ता सामग्री और खा’द्यय सामग्री भेजी है।

Saudi relief

बेरूत में सिटी सेंटर के पास ही एक पोर्टवेयरहाउस जिले में वि’स्फो’ट की वजह से से’कड़ो लोग मा’रे है है और 5,500 से अधिक लोग घा’य’ल हुए है।इसी बीच बेरूत की भारतीय दूतावास ने फसे भारतीयों से स्य्यम रखने की अपील की है। इसके साथ ही भरतीय हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए गए है ताकि इस मु’श्कि’ल वक्त में भारतीय प्रवासि’यों की मदद की जा सके।

लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरू’त में दो हफ्ते के लिए इ’म’र’जेंसी लागू कर दी है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।बता दे कि समाचार एजेसी रॉयर्ट्स के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री ने 150 लोगो की मौ’त और करीब चार हजार से ज्यादा लोगो के घ’या’ल होने की जनकारी दी है।

Saudi relief

लेबनान अब पूरी तरह से आ’र्थि’क सं’क’ट से गुजर रहा है। इस ध’मा’के ने बेरूत का भोगो’लि’ओ नक्शा तक बदल डाला है।यहां का अधिकांश अनाज भी उसी बंदरगाह में रख हुआ था जहां पर ये ध’मा’का हुआ है। कभी दुनिया के 10 शानदार कॉस्मो’पॉ’लिटन शहरो में शुमार बे’रूत को आज की ब’र्बा’दी को देखकर पूरी दुनिया रो पड़ी है।

Leave a Comment