इस मुस्लिम देश ने दिया फिलीस्तीनियों को धोखा, भड़के मुस्लिम देश बोले- हम फिलीस्तीन का साथ नहीं छोड़ेगे

इन दिनों इस’राइल और UAE की शां’ति डील सुर्खिया बतौर रही है । और इस तरह दिन ब दिन जी’ओ पोलि’टिकस के समीकरण दिन ब दिन बदलते जा रहे है । फि’लिस्ती’न मुद्दे पर जहा मु’स्लि’म देशों में लकीर खिंच’ती हुई नजर आ रही है तो वही दूसरी ओर कुछ मु’स्लि’म देश अपनी हट के कारण उम्मते मुस्लि’मा को बेवज’ह प’रेशा’नी में डा”ल’ने में लगे हुए है । अमेरिका के राष्ट्र्पति ने फि’लि’स्तीनों के खिलाफ अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए घोषणा की है

सर्बिया ने वादा किया है कि वह अपना दूता’वास तेल अवीव से ह’टाक’र बैतूल मुकद्दस स्थानां’तरित करेगा। इस बात को लेकर तुर्की के राष्ट्र’पति इसको लेकर गहरी चिं’ता व्यक्त की है। तुर्की विदेश मंत्री ने कहा है कि हम सभी देशो से इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र का पालन करने के लिए कहा जाता है। हम सब ये’रुशलम की ऐतिहा’सिक और का’नूनी स्थिति का सम्मान भी करते है।

serbia news

बता दे कि सर्बिया के इस प्रस्ताव को इज’राइल द्वारा येरुशलम को अंतराष्ट्रीय समुदाए और संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी खा’रिज कर दिया गया था। तुर्की ने आगे कहा कि किसी भी देश के अपने दूतावास को येरुशलम में स्थाना’त’रित करना अंत’र’राष्ट्रीय कानून का उलं’घ’नन करना है।बता दे, स’र्बि’याई और कोसो’वर नेताओ ने वंशीगटन में अमे’रिका में हुई दो दिन की वार्ता में मुलाकात भी की थी।

जहाँ वो दोनो देश ऐति’हासिक डील पर पहुँचे है। यह दोनो आ’र्थिक सम्ब’न्धो को सामान्य करने के लिए सहमत हुए है। सर्बि’या ओर कोसोवो ने अमेरिका के साथ अलग अलग समझौते पर हस्ताक्षर किए है। जिंसमे सर्बिया तो अपना दू’तावा’स येरु’शल’म खोलने के लिए सहमत हो गया है और कोसो’वो इ;जरा;इल के सम्ब;न्धो को सामान्य बनाने के लिए और राजन’यिक सम्बन्ध स्थापित करने के लिए सहमत हुए है।

serbia news

सर्बिया ने कुछ दिन पहले भी बैतू’ल मुकद्दस में एक वाणि’ज्यिक कार्यलय खोलने पर भी सहमति व्यक्त की थी। यूएई ओर इज’राइल के बीच हुए राजनयिक सम्बन्धी को लेकर भी कई देशी ने इसका विरो’ध किया है तो कोई ने इसका स्वागत किया है। इस समझौते में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जेयर्ड ने भी अहम रोल अदा किया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस डील को ऐतिहासिक करार दिया है। येरु’शल’म को लेकर तीन समुदाए के लोगो मे विवाद लगातार दुनिया के सामने आता जा रहा है । फि’लिस्ती’नों अपना इसको इबादत की जगह मनाते है और इजरा’इल ओर फि’लिस्ती’न में इस मुद्दे पर को लेकर बात होती रहती हैं।

Leave a Comment