मुस्लिम महिला क्रिकेटर शबनम इस्माइल ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका में चुनी गई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, सबसे तेज …

इन दिनों साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर दुनिया भर में अपनी पहचान को बना रहे है। अपनी तेज गेंदबाजी सेबल्लेबाजो में ख़ौफ़ पैदा करने वाली शबनम इस्माइल को साउथ अफ्रीका क्रिकेट के सवसे बड़े अवार्ड के लिए चुना गया है। इस्माइल को साउथ अफ्रीका की इस साल की सबसे ज्यादा।

महिला क्रिकेट के लिए भी चुना गया है। शबनम ने कुल तीन अवार्ड अपने नाम भी कोई है। जिसमे सबसे ज्यादा महिला टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ साउथ अफ्रिल महिला का अवार्ड भी दिया गया है।शबनम साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी बनी है।

shabnim ismail cricket

उन्होंने 106 मैच में 150 विकेट लोए है। 4 बार 4 वुकेट और एक पांच विकट पाने में भी उनका कारनामा भी रहा है। 32साल की शबनम केनाममहिला क्रिकेट मेंसबसे तेज गेंद फेकने कॅरिकोर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 128 किमी प्रति घण्टे कीरफ्तारसे गेंद को भी फेका है। 49 किलो की इस गेंदबाज को पिछले महीने ही आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंच भी चुना गयाहै।

बता दे कि शबनम ने टी 20 में 110 विकेट भी हासिल किए है।इस फॉर्मतमे देश की और से सबसे ज्यादाविकेटलेने में मामले में टॉप पर है। दक्षिण अफ्रीका की अन्य कोई गेंदबाज 70 विकेट का आंकड़ा भी नही छू सकी है। महिला क्रिकेट की बात की जाए तो सिर्फ चार गेंदबाजो में

shabnim ismail cricket

100सेअधिक विकेट भी लिए है। मेडिकल इंजीनियरिंग कोलेरज में शबनम ने दक्षिण अफ्रीका के।और से एक टेस्ट, 106वनडे और 98तो 20 में भी दो विकेट लेबे में अपना कारनामा दर्ज भी कराया है।

Leave a Comment