4 मु’स्लिम ब्रि’टिश डॉ’क्टर जो क्रो’ना वा’य’रस से ल’ड़ते हुए श’हीद हुए, ब्रि’टिश सांसद ने किया सलाम

को’रो’ना वा’य’र’स को लेकर पूरी दुनिया के डॉक्टरों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर दूसरी की भी जा’न ब’चा रहे है। इसके अलावा कई देशों के डॉ’क्ट’रों ने अपनी भी जा’न ग’वा दी है। भारत की राजधानी दिल्ली में खबर लिखे जाने तक अब तक 6 डॉ’क्टर पॉ’जि’टि’व हो चुके है । दुनिया भर के डॉ’क्टर , न’र्स और मे’डिकल स्टा’फ अपनी जा’न की प’रवाह किए बगैर जनता की से’वा में लगे हुए है ।

जानकारी के अनुसार अब तक दुनिया भर में 6 हज़ार से अधिक डॉ’क्टरों की मौ’त हो चुकी है । दुनिया भर में 8 लाख से अधिक क्रो’ना पी’ड़ि’तों की संख्या हो चुकी है और 45 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है । आइये हम उन 4 ब्रिटिश मु’स्लि’म डॉ’क्ट’र के बारे में बताने जा रहे है। ब्रि’टिश के 4 डॉ’क्टरों ने को’रो’ना वा’य’र’स से ब्रि’टि’श लो’गों की र’क्षा करते हुए एक हफ्ते में अपनी जा’न को ग’वा दिया है।

मृ’त’क डॉक्टर जिन्होंने अपनी जा’न गवाई उनकी पह’चा’न सूडानी डॉ आदिल एल तैयर के रूप में की गई, सूडान में ही जन्मे डॉ अमजद, पा’किस्ता’नी डॉ हबीब जैदी और डॉ अल्फा सू’डान जिन्होंने अंतिम सांस तक लोगो की मदद की है। 1)डॉ आदिल एल तैयर :- 64 साल डॉ आ’दिल को’रो’ना वा”य’र’स से म’र’ने वाले ये ब्रि’टे’न में पहले स’र्जन थे। इन्होंने 25 मार्च 2020 को वेस्ट लन्दन के इसले वर्थ में वेस्ट मिडल यूनि’वर्सिटी अस्पताल में अपनी अं’ति’म सां’स ली थी।


डॉ आदिल एल तैयर की को’रो’ना की च’पे’ट में आने से मौ’त हो गई है। इनके 4 बेटे है। इनके 2 बेटे एन’एचएस में डॉ’क्टर है। जो कि मरीजो का इलाज कर रहे है। 2) डॉ हबीब जैदी :- ये 76 साल के डॉ’क्ट’र है। को’रो’ना वा’य”रस से ग्र’सि’त जै’दी की पु’ष्टि हो चुकी थी। इनको साउथ एंड हॉस्पि’टल में भ’र्ती कराया गया था। इन्होंने गहन चिकित्सा केंद्र में अपनी अंतिम सांस ली थी। इनकी बेटी सारा’जैदी ने बताया है कि मेरे पि’ता को Covid -19 के टे’क्स्ट बु’क ल’क्ष’ण पाए गए थे।

उन्होंने कहा कि अगर प’री’क्ष’णों में इसकी पुष्टि होती है तो डॉ जैदी को’रो’ना वा’यरससे मरने वाले ब्रिटे’न के पहले चि’कि’त्स’क होंगे। 3) डॉ अमजद:- 55 वर्षीय डॉक्टर अ’मजद को’रो’ना वा’य’र’स सं’कट के दौरान लगात’र काम कर रहे थे और कई मरी’जो की जा’न भी ब’चाई है। पिछले 2 सप्ताह से ये अस्पताल में भर्ती थे।

28 मार्च 2020 को ली’सेस्टर के ग्लेंफ़ि’ल्फ़ अस्पता’ल में इनका नि’ध’न हो गया है। 4) डॉ अल्फा सादु :- 68 वर्षीय सेवा’निवृ’त्त चिकि’त्सक कोरोना सं’क्र’म’ण के बाद म’र’ने वाले ब्रिटेन के चौथे डॉक्टर है। यूना’इटेड किंग’डम में रहने वाले सादु को’रो’ना संक’ट के दौरान मदद करने के लिए काम पर वापस आए थे। ये एक म’हीने से कोरो’ना वाय’रस से लड़ रहे थे मंग’लवार की सुबह 31 मार्च 2020 को इनका नि’ध’न हो गया है।

पूर्व सीनेट अध्यक्ष, बुको’ला सरा’की ने फेस’बुक पर सा’दु की मृ’त्यु’की घोषणा की। को’रो’ना वा’य’रस एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत जल्दी फैलता है। संक्र’मि’त लो’गो से दूर रहना ही इसका उ’पचा’र है। को’रो’ना वा’य’रस से अब तक हजारो लोगो की मौत हो गई है। इस वा’य’र’स से बचने के लिए सभी देश की सर’कारे ल’गा’तार ना’गरि’कों से अपील कर रही है।

Leave a Comment

close