VIEDO: जब यूरोप के इस देश में गूंजी “अ’ल्ला’हु अ’कब’र’ की सदाए तो खुशी से रो पड़े मु’सलमान, 500 साल बाद ..

क्रो’ना वा’यर’स ने पूरी दुनिया की रफ़्तार थाम दी है लेकिन अ’ज़ान अभी भी पूरी दुनिया उसी समय से जारी है जैसे इस महा’मारी के समय थी । बेशक म’स्जिदों में सभी लोगों के जाने पर पा’बंदी है लेकिन म’स्जिद में कुछ नमा’जियों के साथ नमा’ज अभी भी जारी है । क्रो’ना वा’यर’स की वजह से चीन तो उधर गया लेकिन यूरोप के कुछ देश इसे नही संम्भाल सके और जा’न व मा’ल का काफी नुक’सान हुआ और अभी हो रहा है ।

अभी कितना नु’कसा’न हुआ है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि इस साल के अंत तक जब क्रो’ना थ’म जाएगा तब इसका आंकड़ा सामने आ सकता है .मुस्लि’म समुदाए में हर मस्जि’दों में अजा’न दी जाती है और अभी भी दी जा रही है । सभी लोग न’माज पढ़ने के लिए म’स्जि’दों में जाते है। दुनिया की सबसे बड़ी म’स्जिद नब’वी है, जो इस समय क्रोना की वजह से पूरे नमा’जियों के आने पर पाबं’दी है ।

जहां पर लाखों की तादात में लोगो का हु’जूम उ’मराह ओर हज करने हरसा’ल जाता है । देश मे को’रोना के कारण अंत’राष्ट्रीय उड़ानों, रोजमर्रा के का’मो , फैक्ट’रियों ज़ आने जाने समेत कई धा’र्मिक स्थलों पर भी रोक लगा दी है।बता दे कि दुनिया का एक ऐसा देश जहाँ पर 500 सालो से मा’इक से अ’जान नही हुई थी । सोशल मीडिया पर एक वीडियो वा’यरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि स्पेन की म’स्जिद में पहली बार एक म’स्जिद में अज़ा’न दी गई, जिसको सुनकर आपको भी सुकून मिलेगा ।

बता दे, यह खबर स्पेन और जर्मनी की स्थानीय न्यूज़ एजेंसि’यों ने भी कवर किया था, इसके बाद यह खबर तेजी से फैल गई । और वीडी’ओ वा’यरल हो गया । पांच सदि’यों बाद स्पेन में किसी शख्स की आवाज में ला’उड स्पी’कर से अजा’न सुनी गई। जिसके चलते सभी लोग बेहद खुशी से झूमते’ हुए नजर आए। बता डेज़ इस दौरान वहां के लोगो ने अल्ला’ह से मा’फी भी मांगी ।

इसके बाद दुनिया भर में अज़ा’न देने के सिल’सिले अपने छत से शुरू भी हुआ इसमे भारत के लोगों ने भी ऐसा किया था । इसके फलस्वरूप कई मु’स्लिम इलाको में अ’जान दी गई। एक शख्स का अ’जान पड़ते हुए वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। शेयर किए गए वीडियो में कुछ मुसल’मानों को अपनी खिड़कियों से/छत से एक साथ जोर से अ’जान देते हुएदेखा जा सकता है।

वीडियो के वा’यरल होने के बाद, इल्म्फी’ड न्यू’ज़ एजें’सी ने इसकी जां’च की और पता चला कि स्पेन का का’नून अजा’न के लिए ला’उडस्पी’करों के इस्ते’माल की अनुमति देता है। अब सभी शख्स अपनी आवाज से अजा’न दे सकेंगे।ये वीडियो मै’ट्रिक शहरके एक बड़े इलाके का है।

को’रोना वा’इर’स के कहर से म’स्जि’दों में न’माज पड़ने की इजा’जत नही है। सभी लोग अपने अपने घरों में नमा’ज अदा कर रहे है।बता दे, को’रोना से पूरी दु’निया च’पेट में है। इससे अब तक लाखो लोगो की मौ’त हों गई है सबसे ज्यादा अ’मेरिका में 40 हज़ार से ज्यादा लोगो को जा’न ग’वानी पड़ी है ।

Leave a Comment

close