फिर उठा मिस्र की 2500 साल पुरानी परम्परा से पर्दा, कब्रों से निकली सोने की जीभ वाली ….

मान’व सभ्यताओं और पिरा’मिडो के देश के नाम से दुनिया भर में पहचाने वाला मि’स्र में अब 2500 साल पुरा’नी दो क’ब्रे मिली है। का’हिरा में प’र्यट’क और पुरवि’शेष मंत्राल’य ने इन म’कब’रों की जानकारी देते हुए कहा है कि ऊपरी मि’स्र के मिं’या गवर्न’मेंट में।

सेट राज’वंश की दो क’ब्रो की खोज की गई है। इसको खोज एक स्पेनिश पुराता’त्विक मिश’न द्वारा की गई थी। इन म’कब’रों में कुछ ऐसी चीजें भी मिली है जिन’को जा’नकर है’रा’न हो जाएंगे। 2500 साल पु’रानी दो म’मी मिली :- जानकारी के मुताबिक, दो अलग अलग म’क’बरों से

spanish archaeological mission found news 2021

एक महिला और एक पु’रुष की म’मी मिली है। जिसको 2500 साल पुराना बताया जा रहा है। 2 अज्ञा’त शख्शि’यत के मिले अव’शे’षों में से एक म’मी के अंदर सोने की जी’भ भी मिली है। रिपो’र्ट्स के मुताबि’क यह म’क बरा ला’इम स्टो’न यानी कि चुना पत्थर से बना है। पुरा’तात्वि’क के मुताबिक मिले पुरुष के

अव’शे’ष और क’ब्र पूरी तरहसे सुरक्षित है। उस म’क’बरे को उसने दफनाने के बाद सी’ल किया गया था। जिसके चलते अंदर से कई अद’भुत कला’कृ’तियां वाली चीजे भी पुरारा’त्विक’ टीम को मिली है।मि स्र के मिंया प्रान्त में सेट रा’जवं’श क’ब दौरान की यह दोनों क’ब्रे है।

spanish archaeological mission found news 2021

बा’र्सिलोना यू’निव’र्सिटी के स्पेनि’श पु’रातत्वि’क के ग्रुप के खो’ज के दौरान दो अ’ज्ञा’त श’ख्सि’यत के अव’शेष मिले थे। जिनमे से एल म’क’बरे की सो’ने की जी’भ मिली है।’क’ब्र के अंदर एक म’हिला के आकर की म’मी के साथ एक अ’ज्ञा’त व्य’क्ति के अव’शेष भी पा’स में रखे मिले थे।

Leave a Comment

close