श्रीलंका ने बुर्का बैन करने का किया था ऐलान, मुस्लिम देशों ने दी चे’तावनी तो बोली श्रीलंका सरकार- नहीं करेंगे …..

फ्रां’स और स्विजर’लैंड के बाद अब श्रीलं’का ने ‘भी बु’र्का पर का’बू पाने के लिए बु’र्का पहनने पर प्र’तिबं’ध ‘ल’गा’ने का फैस’ला भी किया है । इसके साथ ही एक हजार से ज्यादा इस्ला’मिक स्कू’लों और मदर’सों को बं’द करने की भी तै’यारी हो रही है। श्रीलंका के सार्वज’निक सुरक्षा मंत्री सरथ वेरसे’करा ने एक स’माचार स’म्मेलन में कहा है कि

उन्होने देश मे सुर’क्षा हा’लात को मज’बूत करने के लिए बुर्के पर प्र’ति’बन्ध लगा’ने का फैसला भी किया है । उन्हीने कहा है कि बु’र्का पहन’ने पर चेहरा नही दिखता है जिससे आ’तं’की घटना’ओं को भी बढ़ा’वा मिल रहा है । उन्होनेआगे कहा है कि बु’र्के पर बे’न के प्रस्ताव पर उन्होंने सा’इन भी कर दिए है और अब इसे मंजूरी के लिए के’बिनेट भी भेजा गया है।

srilanka ban burqa

सरथ ने कहा है कि हमारे देश में पहले मु’स्लिम लड’किया बु’र्का नही पहनती थी। उन्होंने आगे कहा यह धा’र्मिक कट्ट’रपं’थी का सं’केत है जो हाल ही में आया है। हम इसे स’हन नही करेंगे और नि’श्चित रूप से इस पर प्र’ति’बंध लगाएंगे।

आगे कहा देश मे सब लोगो का अपनी आस्था के पालन करने का अधिकार भी है लेकिन इसका मतल’ब यह नही है कि कोई भी व्य’क्ति अपनी आस्था के नाम पर म”जहबी स्कूल खोल ले और वह सब कुछ’सिखा’ना शुरू करे, जो वह चाहता है।बता दे कि श्रीलं’का सरकार ने इससेपहले को’रोना काल को फैल’ने से रोक’ने के लिए मृ’त’क मु’स्लिमो को दफ’नाने के ब’जाय ज’ला’ने का भी आदे’श दिया था।

srilanka ban burqa

इस फैसले का ‘श्रीलं’का में रहने वाले मुस्लि’मो समेत कई इ’स्ला’मिक रा’ष्ट्रों ने भी वि’रोध किया था। इसको लेकर भी अंत’रा’ष्ट्रीय’ स्त’र पर पड़े दबा’व के बाद श्री’लंका ने इस आ’देश को बाद में वा’पस भी ले लिया था।

Leave a Comment