ईरान : जनरल सु’लेमानी के ज़’नाज़े में उमड़े लाखों लोग, भ’गदड़ म’चने से हुई 35 की मौ’त, 48 घा’यल

बीते दिनों अमेरिका ने ब’गदाद एय’रपोर्ट पर एयर स्ट्रा’इक कर इलाइट कु’ड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल का’सिम सुलेमा’नी, इरा’की मले’शिया क’मांडर अबू’ मह’दी अ’ल मुहं’डिस समेत 7 लोगो को मा’र गिराया था । इसी बीच ही ईरान के ख़ु’मैनी ने सुलेमानी की मौ’त पर 3 दीन के शो’क की घोषणा की थी । बता दे, इरा’क में अमे’रिका के ड्रो’न ह’मले में मा’रे गए का’सिम सुल्ता’नी के जना’जे में भग’दड़ मचने से कम से कम 35 लोगों के मा’रे जा’ने की खबर है ।

ईरा’नी मीडिया ने भी इस खब’र की पुष्टि की है । इसमें 48 लोग ज’ख्मी हुए है । यह हादसा ई’रान के केर्मोन शहर पेश आया है नबिस शहर में सुलेमानी के ज’नाज़े में शामिल होने के लिए भारी संख्या में लोग जूट थे जिसमें युवा , छात्र छात्राएं शामिल रहे। बता दे, सुलेमानी केर्मोन शहर से ही तालुक्क रखते है । बता दे, सुले’मानी को ई’रान का सर्वोच्च नेता खा’मेनोई का सबसे करीबी शख्श माना जाता है ।

बता दे कि कुछ दिन पहले ही लोगों की भी’ड़ ने इराक स्थित अमे’रि’की दू’ता’वास पर ह’ला किया था। इसके लिए अमेरिका ने ‘ई’रान पर निशाना साधा था। एक बयान में कहा गया था कि अमेरि’का परिसर में हुए ह’म’ले के चलते सभी सार्व’जनिक कांसु’लर ऑपरेशन्स को अगले आदेश तक नि’लं’बि’त किया जाता है। भविष्य की सभी नियू’क्तियो को र’द्द कर दिया गया है।

अ’मेरि’की नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी दूता’वास से सम्प’र्क ना करे। अमेरि’का और ई’रान के बीच हो रहे त’ना’व को लेकर तेल की कीमतों में 4 फीसदी का इ’जाफा हुआ था । इस ह’म’ले के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 69. 16 डॉलर प्रति बैरल पहुँच गई है। ईरा’न के विदे’श मंत्री जावेद जरी’फ ने हमले को लेकर अपनी प्रति’क्रिया दी है।

उन्होंने ट्वीट किया है कि अं’त’राष्ट्री’य आ’तं”क’वाद, आई’एस’आई’एस से लड़ने वाले सबसे प्रतिभाशाली सेना के जनरल सुले’मानी पर ह’म’ला और उनकी मौ’त का अ’मेरि’का का यह कदम बिल्कुल ख’त’रना’क था। उन्होंने कहा कि मु’र्खु’ता’पू’र्ण तरीके से संघर्ष को पैदा किया है। पेंटा’गन ने लड़ाई की पुष्टि’ करते हुए बताया है कि डोना’ल्ड ट्र’म्प के निर्देश पर ही इस ह’वाई हम’ले को अं’जाम दिया गया है।

पेंटा’गन ने अपने बयान में कहा है कि राष्ट्रपति के निर्दे’श पर अ’मेरिका से’ना में सुलेमा’नी को मार’कर वि’दे’शो में रह रहे अमे’रिका नागरि’कों के लिए रक्षा’त्म’क ”कार्यवाही की है। इस हवा’ई ह’म’ले का उद्देश्य भविष्य में ई’रा’न के ह’म’लों को रोकना था। ई’रानी मीडिया ने ई’रा’न के गार्ड ने कासि’म सुले’मानी को शही’द करा’र दिया हैं।

तेहरान ने दी ध’म’की – एक्सपीडिएंसी काउंसिल के प्रमुख और गार्ड्स के पूर्व प्रमुख मो’सीन रेजाई ने ट्वीट किया, ‘सुलेमा’नी अपने शहीद भाइयो में शामिल हो गए है लेकिन हम अमे’रिका से बदला लेंगे।’ इसी बीच ही ईरान की अर्थ सरकारी संवाद आई’एस एएन के प्रवक्ता केयवन खोसरावी ने कहा कि बगदाद में जनरल सुलेमानी के वाहन पर उनकी ह’त्या के लिए किए गए ह’म’ले की समी’क्षा के लिए ई’रान की ‘सुप्री’म ”नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ‘की बैठक होगी।

Leave a Comment

close