तुर्की नही इस मुस्लिम देश ने किया ऐलान,कहा- हम भी बनाएंगे हागिया सोफिया, रूस करेगा मदद, मस्जिद नहीं बल्कि इस धर्म से …..

हागिया सोफिया में 86 साल बाद म’स्जिद में बदलने के बाद पहली बार न’माज ई’द उल अ’ज़हा पढ़ी गई । इस मौके पर तु’र्कि’ सदर रजब तैयब एर्दो’गन खुद मौके पर ही मौजूद थे । जहाँ एक तरफ हागि’या सो’फिया के म’स्जि’द में बदलने के बाद तमाम आ’लमे इ’स्ला’म मु’ल्क के बाशिं’दों में खुशी की लहर है तो वही कुछ मु’स्लि’म मु’ल्क इससे ना’रा’ज भी नजर है इसमें UAE ने वि’रो’ध में बयान दर्ज कराया ,अब सी’रि’या भी इसी क’ड़ी में आगे आ गया है ।

लेबना’न की प्रमुख समाचार आ’उटलेट अल मोदो’न् ने ताज़ा प्रकाशित खबर में कहा है कि हा’गि’या सो’फि’या की तरह एक प्र’ति’लि’पि बनाने पर सी’रि’या में विचार चल रहा है, इसके पीछे एक म’ले’शि’या ना’गरिक की सोच बताई जा रही है । इस व्यक्ति का नाम अल अब्दु’ल्ला है जिसने सी’रि’या में अपनी जमीन में ही हागि’या’ सो’फि’या की प्रति’लि’पि बनाने को रा’जी हो गए है ।

syria to build new hagia sophia with help from russia

यह प्रतिलिपि अल सुका’य ला’बि’या के ग्रीक ऑ’र्थो’डॉ’क्स को प्रदशित करेगा । हा’गि’या सो’फि’या की प्रतिलि’पि रूसी टीम करेगी जो लतातिया के हमि’मिम सै’न्य अ’ड्डे पर पूरा कार्य होगा । रूसी ना’गरि’क मिलो’नि’न ने कहा है कि सी’रि’या मि’नी हा’गि’या सो’फिया प्र’ति’कृ’ति के लिए एक आदर्श स्थान है । वही मिडि’ल ई’स्ट मॉ’नि’टर ने कहा है कि सीरि’या के रा’ष्ट्रपति अल असद

तुर्की सरकार द्वारा म्यूजियम को मस्जि’द में बदलने वाली हा’गिया सो’फिया के वि’रो’ध में एक प्र’तिलि’पि म’लेशि’या नाग’रिक की जमी’न नि’र्माण करके रखेंगे । हागिया सोफिया की प्रतिलिपि का निर्माण हामा में हो रहा है । इसकी सहायता रूस द्वारा की जाएगी ।

syria to build new hagia sophia with help from russia

ईदुल अल अजहा की नमाज सऊ’दी समेत कई मु’स्लि’म देशों में पड़ी गई है और आज ही ई’दुल अ’जहा मनाई गई है,जबकि भा’रत मे ई’द ‘उ’ल अज़’हा एक गईं बाद मनाई जाती है। तु’र्की के सबसे प्रसिद्ध ह’गिया सो’फिया जो बीते दिनों ही म्यूजिय’म से मस्जि’द बनी है। तुर्की में भी आज ही ईदुल अल अजहा मनाई गई है। को’रो’ना वा’य’र’स की वजह इस साल बेहद अलग तरीके से ईद मनाई गई है।

ए’र्दोगान ने ईद से पहले ही घोषणा कर दी थी कु’र्बानी के दौरान वा’इर’स से सं’क्रम’ण का खत’रा है। ईद के मौके पर आज हगिया सोफिया में पहले ऐतिहासिक ईदु’ल अजहा की नमाज अदा की गई है। जिंसमे हजारो लोगो ने शि’रकत की। आज सोफिया के अंदर की ही नही बल्कि बाहर की भी कई तरह की खूब’सूरत तस्वीरे सामने आई है।

syria to build new hagia sophia with help from russia

बाकी दूसरे शहरों में 1 अगस्त को नमा’ज अदा की जाएगी। ईदुल अजहा की न’माज अदा करने के बाद कुर्बा’नी की जाएगी।ए’र्दो’गा’न ने दुनियाभर के देशो को ईद की मुबारकबाद दी। एर्दोगा’न ने पैगाम दिया है कि तु’र्की अब अमन की राह पर है और कई मु’स्लि’म देशो की मदद के लिए आगे है। ए’र्दोगा’न ने इसके साथ ही म’स्जिदे अल अ’क्से की आजादी की भी बात कही है।

जिस पर कई मु’स्लि’म देशों ने उनका समर्थन किया है लेकिम अरब देशों से अभी तक कोई समर्थन नही मिल पाया है। सऊदी अरब में भी आज हज हुआ है।इस बार हज 2020 में कई तरह के बदलाव किए गए है। तुर्की की उस ऐतिहासिक मस्जिद का फैसला बीते दिनों ही आया है। इस पर भी कई देशों ने आ’लो’चना की थी।

Leave a Comment