600 विकेट लेने वाले ताबिश खान ने रचा इतिहास, दुनिया में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बनें, 19 साल तक …

दुनिया का कब भी कोई क्रिकेटर मैदान पर उतरता है तो उसका ख्वाब सिर्फ देश के लिए क्रिकेट खेलना ही होता है। किसी क्रिकेटरों का यही ख्बाव महज कम उम्र में ही पूरा हो जाता है वही किसी क्रिकेटरों को इसके लिए इंतजार भी करना पड़ता है।

जो अपनी टीम को जीत के कगार पर भी ले जाते है। हर खिलाड़ी की यही कोशिष होती है कि वो एक अच्छा सा प्रदर्शन करने के साथ साथ ही इतिहाज़ भी रच जाए।ऐसे ही एक क्रिकेटर है पाकिस्तान के तेज गेंदबाज तबिष खान। जिन्हीने जिम्बावमे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ही डेब्यू करने का मौका भी मिला है।

tabish khan oldest test debutant

तबिश खान दाए हाथ के तेज गेंदबाज भी है। पिछले 19 सालोंसे वह फर्स्ट मैच खेल रहे है। साल 2002में फर्स्ट श्रेणी में डेब्यू करनेवाले तबीश खान के नाम 598 विकेट भी दर्ज है। इतने सालों के बाद अब उनको पाकिस्तान की टीम ने डेब्यू करने का मौका दिया है।

यह अब तीसरे खिलाड़ी बन गए है। तबिश खान की उम्र 36 साल है। पाकिस्तान के लिए साल 1955 में मीरान बख़्श ने डेब्यू किया था।उनसे पहले 1952 में आमिर इलाही ने 44 साल, 45दिन की उम्र में पकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू भी किया था।

tabish khan oldest test debutant

बता दे कि तबिश खान को बीते दिनों ही पाकिस्ताननके हेड कोच मिस्बाह उल हक ने टेस्ट केप भी सोंपी है। यह केप मिलने के बाद तबिष खान भावुक भी दिखाई दिए है।

Leave a Comment